करोड़ों नहीं अरबों की संपत्ति के मालिक थे शेन वॉर्न, संन्यास के बाद भी कर रहे थे मोटी कमाई

shane warne5

15 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को विराम देने के बाद शेन वॉर्न कई बड़े स्पोर्ट्स चैनलों में बतौर एक्सपर्ट काम करते रह, इस तरह से उन्होने क्रिकेट से खूब कमाई की।

New Delhi, Mar 05 : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न की असमायिक निधन की खबर सुनकर सभी स्तब्ध हैं, 52 वर्षीय शेन वॉर्न का थाईलैंड में शुक्रवार को निधन हो गया, वो थाइलैंड के एक विला में बेसुध अवस्था में मिले, बाद में शेन वॉर्न के मैनेजर ने उनके निधन की पुष्टि की, वॉर्न की मौत संभावित तौर पर दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई है, क्रिकेट से संन्यास के बाद वॉर्न के ब्रांड वैल्यू पर कोई असर नहीं पड़ा था। वो आज भी करोड़ों रुपये कमाते थे।

कमाई का जरिया
15 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को विराम देने के बाद शेन वॉर्न कई बड़े स्पोर्ट्स चैनलों में बतौर एक्सपर्ट काम करते रह, इस तरह से उन्होने क्रिकेट से खूब कमाई की, इसके साथ ही कलाई के उस्ताद ने कई विज्ञापनों में भी काम किया।

शेन वॉर्न की नेट वर्थ
वेबसाइट सेलिब्रिटी नेटवर्थ के अनुसार शेन वॉर्न की कुल संपत्ति करीब 50 मिलियन डॉलर यानी 381.86 करोड़ रुपये थी, वॉर्न की ये कमाई उन्होने क्रिकेट, कमेंटी और विज्ञापनों के अलावा अन्य स्त्रोतों से अर्जित की थी, संन्यास के बाद शेन वॉर्न कई सेलिब्रिटी क्रिकेट मैच खेले, वॉर्न बेहद खुशमिजाज व्यक्ति थे, क्रिकेट से अलग उनका विवादों से भी नाता रहा, 52 वर्षीय से गेंदबाज कभी ऑस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान तो नहीं बन सका, लेकिन उपकप्तान की भूमिका में जरुर नजर आये।

टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट
2007 में इंग्लैंड के खिलाफ करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाले शेन वॉर्न के नाम टेस्ट मैचों में 708 विकेट दर्ज है, क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारुप में सबसे ज्यादा विकेट झटकने के मामले में वॉर्न दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज रहे, 1992 में भारत के खिलाफ टेस्ट करियर का आगाज करने वाले वॉर्न ने अपने क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड बनाये, टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होने सबसे ज्यादा 800 विकेट अपने नाम किये हैं।