परिवार की ‘उठापटक’ पर शिवपाल के बेटे आदित्य ने बताई अंदर की बात, इसलिए बनाना पड़ा अखिलेश के खिलाफ सेकुलर मोर्चा

समाजवादी पार्टी से अलग हुए शिवपाल यादव ने सेकुलर मोर्चा तो खड़ा कर दिया है लेकिन इस मोर्चे की जरूरत क्‍यों आन पड़ा इस बारे में एक बड़ी बात उनके बेटे आदित्‍य ने कही दी है । आदित्‍य ने कानपुर में मीडिया से बातचीत में अंदर की बात कही ।  

New Delhi, Aug 31 : समाजवादी पार्टी में उपेक्षित महसूस कर रहे शिवपाल यादव ने बुधवार को समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के गठन का ऐलान कर दिया है। मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई के अनुसार इस सेक्युलर मोर्चे के तहत समाजवादी पार्टी में उपेक्षित नेताओं और दूसरे छोटे दलों को जोड़ने का काम किया जाएगा । हालांकि उन्‍होने ये भी कहा कि वो फिलहाल समाजवादी पार्टी नहीं छोड़ रहे हैं । शिवपाल के बेटे आदित्‍य ने कानपुर में मीडिया से बातचीत में ये बड़ी बात कही ।

पार्टी से निकाले गए कार्यकर्ता आहत हैं
शिवपाल सिंह यादव के बेटे और प्रादेशिक कोआपरेटिव फेडरेशन के चेयरमैन आदित्य यादव ने यहां मीडिया के सवालों  का जवाब दिया । उन्‍होने पिता की बात दोहराते हुए यही कहा कि समाजवादी सेकुलर मोर्चा उन लोगों के लिए बनाया गया है जिन्हें अखिलेश सरकार के दौरान साइडलाइन कर दिया गया । पार्टी को कड़ी मेहनत से यहां तक पहुंचाने के बाद कई कार्यकर्ताओं को अछूत की तरह अलग कर दिया गया, जिससे वो बहुत आहत हैं ।

निष्क्रिय कार्यकर्ताओं में जान फूंकेगा सेकुलर मोर्चा
आदित्य, शिवपाल सिंह फैंस एसोसिएशन की प्रांतीय बैठक में शिरकत करने आए थे । यहां उन्‍होने मीडियाकर्मियों से बातचीत की । उन्‍होने बताया कि समाजवादी सेकुलर मोर्चा की मदद से सपा नेतृत्व की उपेक्षा से आहत निष्क्रिय सपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को पुन: सक्रिय किया जाएगा । आदित्‍य के मुताबिक इस मोर्चे का मकसद पुराने साथियों को एक बार फिर से साथ लाना है ।

संगठन है पार्टी नहीं
शिवपाल यादव के बेटे आदित्‍य से जब ये पूछा गया कि क्‍या मोर्चा के बैनर तले चुनाव लड़ा जाएगा, तो इस संबंध में उन्‍होने कहा – यह संगठन है, पार्टी नहीं । वहीं परिवार के अंदर चल रही उठापटक के बारे में पूछे जाने पर आदित्य बोले कि हमारा परिवार एक ही है और हम सब उसमें खुश हैं । जो भूमिका मिलेगी उसे निभाया जाएगा ।

2019 के लिए रणनीति
आदित्‍य से जब मीडियाकर्मियों ने आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सवाल किया कि क्‍या 2019 का चुनाव वो सपा के साथ मिलकर लड़ेंगे या फिर अलग, इस पर उनका जवाब एकदम साफ था । आदित्‍य ने कहा कि यह एक बहुत बड़ा फैसला है जिसे परिवार के बुजुर्ग तय करेंगे । आदित्‍श्‍ के मुताबिक सेकुलर मोर्चा किसी अलग विचारधारा पर नहीं बल्कि सपा की नीतियों पर ही चलेगा । आगे क्‍या होगा वो वक्‍त बताएगा ।

बीजेपी में जाने की अफवाह गलत
एक निजी न्यूज चैनल से बातचीत करते हुए शिवपाल यादव ने कहा कि बीजेपी में उनके जाने की अफवाह बिल्कुल गलत है, वो समाजवादी पार्टी में नेताजी (मुलायम सिंह यादव) का सम्मान ना होने से आहत हैं, इसी तरह से कई नेता और कार्यकर्ता हैं, जो उनसे शिकायत करते हैं, कि उनकी उपेक्षा हो रही है, शिवपाल यादव ने कहा कि उन्हें भी किसी मीटिंग में नहीं बुलाया जाता, इस मोर्चे के सहारे वो उपेक्षित नेताओं और कार्यकर्ताओं को जोड़ेंगे, समाजवादी सेक्युलर मोर्चा यूपी में नया सियासी विकल्प होगा।