IPL के सारे कप्‍तानों पर भारी पड़ा श्रेयस अय्यर का बल्‍ला, रच दिया IPL का ये नया इतिहास

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के नए कप्तान श्रेयस अय्यर ने आईपीएल में नया इतिहास रच डाला है । उनके करिश्‍माई बल्‍ले ने एक के बाद एक छक्‍के की बरसात से पूरे स्‍टेडियम को हैरान कर दिया ।

New Delhi, Apr 28 : नए बने कप्‍तान श्रेयस अय्यर पिछले कई घंटों से खबरों में हैं । हों भी कयूं ना, जो तहलका उन्‍होने शुक्रवार को स्‍टेडियम में मचाया है वो लोगों के जहन से उन्‍हें इतनी जल्‍दी उतरने नहीं देगा । 93 रनों की नाबाद पारी के साथ दिल्‍ली डेयर‍डेविल को जीत का सेहरा पहनाने वाले अय्यर ने आईपीएल के अब तक के सभी कप्‍तानों को पीछे छोड़ दिया है । टीम की कप्‍तानी छोड़ पवेलियन में बैठे गौतम गंभीर भी श्रेयस का बल्‍ला देखकर हैरत में पड़ गए ।

40 गेंद, 93 रन
श्रेयस की नाबाद पारी की बदौलत शुक्रवार को हुए मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स पर 55 रनों से जीत दर्ज की और आईपीएल के 11वें सीजन में अपना वजूद खेने नहीं दिया । खराब फॉर्म के चलते गौतम गंभीर ने कप्‍तानी छोड़ने का फैसला किया था, जिसे बाद ये जिम्‍मेदारी श्रेयस अय्यर ने संभाली । श्रेयस ने सिर्फ 40 गेंद में नाबाद 93 रन बनाए, इसमें 3 चौके और 10 छक्के शामिल थे ।

पहली कप्‍तानी और इतनी बड़ी पारी
महज 23 साल के श्रेयस ने आईपीएल में कप्तान के तौर पर आते ही इतनी बड़ी पारी खेलकर अपनी क्षमता का बखूबी लोहा मनवाया । वो बतौर कप्‍तान, पहले ही मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं । श्रेयस ने एरॉन फिंच के रिकॉर्ड को तोड़ा । 2013 में पुणे वॉरियर्स की कप्तानी करते हुए फिंच ने अपने पहले मैच में 64 रन बनाए थे ।

आईपीएल कप्‍तान, सबसे ज्‍यादा रन के रिकॉर्ड
बतौर कप्‍तान आईपीएल के मैचों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले श्रेयस पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं । एरॉन फिंच के अलावा भी ये कुछ खिलाड़ी रहे हैं जो अच्‍छा स्‍कोर बनाने में कामयाब हुए ।
93 रन श्रेयस अय्यर (दिल्ली डेयरडेविल्स) विरुद्ध कोलकाता नाइट राइडर्स, 2018
64 रन एरॉन फिंच (पुणे वॉरियर्स ) विरुद्ध किंग्स इलेवन पंजाब, 2013
55 रन मुरली विजय (किंग्स इलेवन पंजाब) विरुद्ध गुजरात लॉयंस, 2016
54 रन एडम गिलक्रिस्ट (डेक्कन चार्जर्स) विरुद्ध चेन्नई सुपर किंग्स, 2008

10 छक्‍कों का धमाका
श्रेयस अय्यर ने अपनी पहली कप्तानी पारी में नाबाद 93 रन बनाए । महज 40 गेंदों में इतने रन बनाने का रिकॉर्ड अभी तक किसी के पास नहीं । पहाड़ जैसे इन रनों को पूरा करने के लिए उनके 10 शानदार छकके मददकार रहे । कप्तान के तौर पर आईपीएल में 10 छक्के लगाने वाले और दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से अपनी पारी में 10 छक्के लगाने वाले वो पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं ।
https://twitter.com/IPL/status/989894489777958912/video/1