ये हैं मोदी सरकार की सबसे पावरफुल मंत्री, कभी खर्चा चलाने के लिये रेस्टोरेंट में करती थी सफाई

Modi irani

एक समय अपना खर्च चलाने के लिये स्मृति ईरानी को एक रेस्टोरेंट में सफाई का काम करना पड़ा था। आज वो मोदी सरकार की सबसे पावरफुल मंत्री मानी जाती हैं।

New Delhi, Apr 30 : मोदी सरकार को करीब 4 साल हो चुके हैं, अगले साल अप्रैल-मई में लोकसभा आम चुनाव होना है। आज हम आपको मोदी कैबिनेट की एक ऐसी महिला मंत्री के बारे में बताते हैं, जिनका जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी की, जिन्हें एक समय अपना खर्च चलाने के लिये एक रेस्टोरेंट में सफाई का काम करना पड़ा था। हालांकि आज वो मोदी सरकार की सबसे पावरफुल मंत्री मानी जाती हैं।

फर्श से अर्श तक
आपको बता दें कि स्मृति ईरानी के पास इन दिनों सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी है, मंत्री ने यहां तक पहुंचने से पहले काफी संघर्ष किया है, smriti-irani-700-1उन्होने अपने करियर की शुरुआत माडलिंग से की थी। शायद ही उन्होने कभी सोचा होगा, कि एक दिन वो देश की शिक्षा मंत्री बनेंगी। मॉडलिंग के बाद उन्होने कई टेलीविजन शो में भी काम किया है, लेकिन फिर टेलीविजन की चकाचौंध वाली दुनिया छोड़ राजनीति में आ गई।

दिल्ली में पैदा हुई
23 मार्च 1976 को दिल्ली में पैदा हुई मोदी सरकार की मंत्री ने अपनी पढाई दिल्ली से ही की है। एक इंटरव्यू में उन्होने बताया था कि स्कूल के दिनों में वो स्पोर्ट्स टीम की कैप्टन हुआ करती थीं। Smriti Irani1वो बेहद साधारण परिवार में पैदा हुई थी, इसी वजह से 10वीं पास करने के बाद ही उन्होने काम करना शुरु कर दिया था। ताकि उन्हें कुछ पैसे मिल जाया करे।

मॉडलिंग में करियर बनाने की सोची
स्मृति ईरानी ने साल 1998 में ग्लैमर की दुनिया में कदम रखी, उन्होने पहले मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया। हालांकि उनका परिवार रुढिवादी सोच का था, smriti-irani4घर वालों ने उनके इस फैसले का विरोध किया, लेकिन वो अपने फैसले पर कायम रही और इसी दिशा में आगे बढती रही। इस वजह से उन्हें कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होने उसकी कभी परवाह नहीं की।

मैकडोनाल्ड में की सफाई
मॉडलिंग के बाद उन्होने एक्टिंग में करियर बनाने की कोशिश शुरु की। इस दौरान मुंबई में अपना खर्च चलाने के लिये उन्हें एक रेस्टोरेंट में सफाई का भी काम करना पड़ा था।Smriti Irani11 जब वो रेस्टोरेंट में साफ-सफाई का काम करती थी, उन्हीं दिनों उन्हें एक एलबम में काम का मौका मिल गया , उसके बाद उऩ्हें एक दो सीरियल में छोटे-मोटे रोल मिलने शुरु हो गये। लेकिन उन्हें पहचान एकता कपूर के सीरियल क्योंकि सास भी कभी बहू थी से मिला। इस सीरियल में स्मृति ने तुलसी का किरदार किया था, जिससे वो घर-घर में पहचानी जानी लगी।

2014 में राहुल गांधी के खिलाफ लड़ी चुनाव
साल 2014 लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने तत्कालीन कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ी, हालांकि वो चुनाव हार गई, Smriti Irani5लेकिन चुनावी कैम्पेन के दौरान उन्होने राहुल, प्रियंका और गांधी परिवार पर जमकर निशाने साधी। चुनाव हारने के बाद भी उन्हें ईनाम दिया गया। मोदी सरकार में स्मृति को मानव संसाधन विकास मंत्रालय जैसी जिम्मेदारी सौंपी गई।

विवादों से नाता
आपको बता दें कि ईरानी गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं, मोदी सरकार बनते समय उन्हें एचआरडी मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, smriti-iraniलेकिन डिग्री से लेकर दूसरे विवादों में रहने की वजह से उनसे एचआरडी मंत्रालय ले लिया गया, अब फिलहाल वो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ कपड़ा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। वो मोदी सरकार की सबसे पावरफुल मंत्रियों में गिनी जाती हैं।