गला है खराब तो भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, ज्‍यादा बिगड़ जाएगी तबीयत

सर्दियों में गला खराब होने की समस्या आम है, लेकिन इस दौरान हम अपनी लापरवाही के कारण इस समस्‍या को और बढ़ा देते हैं । आगे पढ़ें ध्‍यान रखने वाली बातें ।

New Delhi, Jan 28: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम और गला खराब होने की समस्या आम है, और इन दिनों तो कोविड का भी डर है । लो इमयूनिटी वाले ही नहीं ठंड की चपेट में लगभग सभी आ ही जाते हैं । गले में खराश, खांसी, गला बैठना और गले में संक्रमण बहुत परेशान करता है । हालांकि समस्‍या ज्‍यादा हो तो डॉक्टर की सलाह पर दवाइयां ले सकते हैं लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी आपको फायदा पहुंचा सकते हैं । जानें इस दौरान आपको क्या सावधानी रखनी चाहिए ।

तला हुआ खाना
गला खराब हो या गला बैठा हो तो तली हुई चीजों का सेवन बिल्कुल बंद कर दें । तेल का सेवन गले में खराश को बढ़ा सकता है । फ्राइड फूड इस दौरान बिलकुल न खाएं ।
दूध ना पीएं
गले में दर्द हो तो दूध का सेवन बंद कर दें । ये भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है । बहुत अधिक मात्रा में दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स न लें, इससे कफ बढ़ता है । दूध पीने का मन हो, तो गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं।

ठंडी चीजों से कर लें परहेज
ठंडी चीजें जैसे कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रिज का ठंडा पानी आपको बिलकुल भी नहीं पीना चाहिए । ना ही फ्रिज में रखी किसी चीज का सीधे सेवन करना चाहिए । ऐसी सभी चीजें कफ को बढ़ाते हैं और इससे गले को और नुकसान पहुंचता है ।
नमक के पानी से गरारे
गले की प्रॉब्‍लम को दूर करने के लिए नमक के गुनगुने पानी से गरारे करें । ऐसा करने से गले में जमा कफ आसानी से निकल जाता है ।
मुलेठी
गला खराब होने पर आप मुलेठी का सेवन कर सकते हैं । मुलेठी का टुकड़ा लें और इसे चूसते रहें । आप मुलेठी पाउडर लेकर इसे पानी के साथ भी पी सकते हैं ।

तुलसी
तुलसी की पत्तियों को सीधे भी चबा सकते हैं, या इनकी चाय बनाकर पीएं । तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालें, इस पानी से गरारे करें, लाभ होगा ।
लौंग और काली मिर्च
लौंग और काली मिर्च का सेवन भी गले की समस्‍या में फायदेमंद है । एक गिलास गर्म पानी में लौंग, काली मिर्च पाउडर और शहद मिला लें, इस पानी को कुछ दिनों तक लगातार सुबह के समय पिएं ।
तेजपत्ते की चाय
तेजपत्ते का ये प्रयोग बहुत फायदा करेगा । चाय में तेजपत्ता डाल दें और इसे पिएं । गले को काफी आराम मिलेगा।