वेकटेंश अय्यर का दक्षिण अफ्रीका जाना तय, हार्दिक का कटेगा पत्ता, धवन को आखिरी मौका

indian team

विजय हजारे ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में गायकवाड़ और अय्यर ने अब तक क्रमशः 3 और 2 शतक लगाये हैं, अय्यर ने इस दौरान कुछ विकेट भी चटकाये हैं।

New Delhi, Dec 13 : टीम इंडिया के चयनकर्ताओं के लिये आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले वनडे टीम के लिये सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की विजय हजारे ट्रॉफी में खराब लय चिंता का सबब हो सकती है, लेकिन युवा ऋतुराज गायकवाड़ तथा वेंकटेश अय्यर का टीम में चुना चुना लगभग तय है। जनवरी में खेले जाने वाले 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिये बीसीसीआई ने पहले ही रोहित को इस प्रारुप का कप्तान घोषित कर दिया है, लेकिन अभी टीम की घोषणा नहीं हुई है, ये देखा जाना बाकी है, कि चयनकर्ता 50 ओवर के इस प्रारुप के लिये बायो-बबल और कार्यभार प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए कितने खिलाड़ियों को टीम में जगह देते हैं।

हार्दिक पंड्या का विकल्प
विजय हजारे ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में गायकवाड़ और अय्यर ने अब तक क्रमशः 3 और 2 शतक लगाये हैं, अय्यर ने इस दौरान कुछ विकेट भी चटकाये हैं, जिससे ये स्पष्ट हो जाता है कि वो टीम के प्रमुख ऑलराउंडर के रुप में हार्दिक पंड्या का विकल्प बन सकते हैं। वहीं केएल राहुल और रोहित की उपस्थिति में सलामी बल्लेबाज के तौर पर वेंकटेश अय्यर को टीम में जगह मिलना मुश्किल है, ऐसे में उन्हें पांचवें या 6ठें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए फिनिशर की भूमिका निभानी होगी। उन्होने केरल के खिलाफ चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 84 गेंदों में 112 रन, तथा पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 49 गेंदों में 71 रन बनाकर इस तरह की भूमिका निभाई, इस क्रम को आगे बढाते हुए उन्होने 113 गेंद में 10 छक्के की मदद से 151 रन की पारी खेली। बीसीसीआई के एक भरोसेमंद सूत्र ने पीटीआई से कहा, वेंकटेश निश्चित रुप से दक्षिण अफ्रीका जा रहे हैं, वो हर मैच में 9 या 10 ओवर गेंदबाजी कर रहे हैं हार्दिक के फिट ना होने के कारण उन्हें मौका मिल सकता है। नये टीम प्रबंधन ने उन्हें मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने की सलाह देकर बिल्कुल सही काम किया है, अगर वो फिट होता है, तो फिर दक्षिण अफ्रीका के लिये वनडे सीरीज में मौका मिल सकता है।

ऋतुराज गायकवाड़
महाराष्ट्र के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल की अपनी शानदार लय को विजय हजारे ट्रॉफी में जारी रखते हुए सलेक्टरों की परेशानी बढा दी है, उन्होने श्रीलंका में 2 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले थे, लेकिन उन्हें वनडे में मौका नहीं मिला, यहां तक कि न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों के टी-20 सीरीज में भी उन्हें जगह नहीं मिली, क्योंकि रोहित शीर्ष पर बल्लेबाजी कर रहे थे, राहुल और ईशान किशन उनके जोड़ीदार थे।

धवन को आखिरी मौका
मौजूदा विजय हजारे ट्रॉफी में ऋतुराज गायकवाड़ ने लगातार मैचों में एमपी के खिलाफ 136, छत्तीसगढ के खिलाफ नाबाद 154 और केरल के खिलाफ 124 रनों की पारी खेली थी, जिसे नजरअंदाज करना चयनकर्ताओं के लिये मुश्किल होगा, दूसरी ओर धवन ने इस दौरान शून्य, 12, 14, 18 रन की पारियां खेली, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ जिस तरह से टेस्ट मैचों में रहाणे और इशांत शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों को मौका दिया है, उससे लगता है गब्बर को भी एक और मौका मिलेगा, बीसीसीआई सूत्र ने कहा कि पिछले बार वो 50 ओवर सीरीज में खेले थे, तब धवन ने टीम इंडिया की कप्तानी की थी, श्रीलंका में मैच जिताने वाली पारी भी खेली थी। उनके पास लय हासिल कर रन बनाने की क्षमता है, इसलिये गायकवाड़ को टीम में होना चाहिये, लेकिन मुझे लगता है कि सलेक्टर धवन को भी एक आखिरी मौका दे सकते हैं। आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को 3 टेस्ट मैचों के बाद 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है, 26 दिसंबर से 15 जनवरी तक 3 टेस्ट मैच होंगे, फिर 19 जनवरी से 23 जनवरी तक 3 वनडे मुकाबले खेले जाएंगे।