सुषमा स्‍वराज से मिलने पहुंचे सिद्धू को पड़ी लताड़, विदेश मंत्री के तीखे शब्‍द बाणों ने कर दी पाजी की बोलती बंद

खबरें आ रही हैं कि करतारपुर कॉरिडोर मुद्दे पर सुषमा स्‍वराज से मिलने गए नवजोत सिंह सिद्धू को विदेश मंत्री ने जमकर डांट पिलाई है । सिद्धू की पाक यात्रा को लेकर भी खूब सुनने को मिला है ।

New Delhi, Sep 18 : पंजाब सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर नवजोत सिंह सिद्धू ने सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से पाकिस्तान के साथ करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोलने के लिए बातचीत शुरू करने में मदद करने के लिए आग्रह किया है । मामले में केंद्रीय मंत्री और अकाली लीडर हरसिमरत कौर बादल ने दावा किया है कि इसे लेकर विदेश मंत्री ने उन्‍हें फटकार लगाई है । बादल के मुताबिक विदेश मंत्री ने सिद्धू को उनकी पाकिस्‍तान यात्रा के लिए भी सवाल किए हैं और उन पर इजाजत का दुरुपयोग करने के आरोप लगाए हैं ।

मुलाकात या चर्चा की पुष्टि नहीं
जानकारी के मुताबिक विदेश मंत्री ने सिद्धू को करतारपुर साहिब कॉरिडोर के संवाद को गड़बड़ाने का आरोप भी लगाया साथ ही भारतीयसैनिकों की हत्या के दोषी जनरल बाजवा को मुस्‍कुराते हुए गले लगाने को लेकर भी झिड़का है । इस मामले में विदेश मंत्रालय की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। सूत्रों के मुताबिक करतारपुर मुद्दे पर सुषमा स्‍वराज ओर नवजोत सिंह सिद्धू के बीच चर्चा तो हुई हे । हालांकि इस मामले में भारत, पाकिस्तान की ओर से आधिकारिक प्रस्ताव मिलने का इंतजार कर रहा है।

सिद्धू के प्रस्‍ताव को ठुकराया
बताया जा रहा है कि विदेश मंत्री ने करतार कॉरिडोर को लेकर सिद्धू के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है ।  बताया जा रहा है कि स्वराज ने सिद्धू से कहा कि उन्हें करतारपुर साहिब कॉरिडोर पर राजनीति नहीं करनी चाहिए । ये काफी संवेदनशील मुद्दा है । बताया जा रहा है कि सिद्धू से पहले इस मुद्दे को हरसिमरत कौर बादल विदेश मात्री के संज्ञान में ला चुकी हैं। जानकारी के अनुसार नवजोत सिद्धू ने कांग्रेस के एक सीनियर नेता समेत एक राज्यसभा सांसद संग विदेश मंत्री से मुलाकात की थी।

सिद्धू का विदेश मंत्री को पत्र
आपको बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर मुद्दे पर नवजोत सिंह सिद्धू ने पिछले दिनों केंद्र को एक पत्र लिखा है। सिद्धू ने सुषमा स्वराज को लिखे अपने पत्र में कहा है –  “यह समय भारत को एक बेहद भावनात्मक मुद्दे पर सकारात्मक कदम लेने का है। जब अवसर दस्तक दे रहा है तो कृपया कदम उठाएं और दरवाजे को खोलें। इस कॉरिडोर का खुलना दुनिया भर के सिख समुदाय के लिए एक बड़ी बात होगी। हालांकि, दोनों पड़ोसियों के बीच संबंध दशकों से खराब हैं, लेकिन फिर कॉरिडोर को खोलने से दोनों देशों में शांति व समृद्धि आ सकती है।”

कॉरिडोर खोलने को तैयार है पाक – सिद्धू
पत्र में आगे लिखा गया, “अब एक अवसर ने हमारे दरवाजे पर दस्तक दी है। पाकिस्तान ने लंबे समय से लंबित कॉरिडोर की मांग की दिशा में एक सकारात्मक संकेत दिया है। कुछ सकारात्मकता मेरे इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के दौरान आई। अब उनके सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि कॉरिडोर खोला जाएगा और यहां तक कि करतारपुर साहिब गुरद्वारा की यात्रा के लिए वीजा की भी जरूरत नहीं होगी। इसे गुरु नानक देव की 550वीं जयंती समारोह के हिस्से के तौर पर किया जा रहा। यह भारत के लिए एक बेहद भावनात्मक मुद्दे पर सकारात्मक कदम लेने का समय है।”