ठीक चुनाव से पहले योगी सरकार को बड़ा झटका, कैबिनेट मंत्री ने दिया इस्तीफ़ा, SP में शामिल

यूपी की योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने इस्तीफा दे दिया है, विधानसभा चुनाव से पहले उनका इस्‍तीफा पार्टी के लिए झटका है ।

उत्तर प्रदेश की राजनीति में मंगलवार को बड़ी हलचल हुई । योगी सरकार में श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कैबिनेट मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया । इतना ही नहीं उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का साथ छोड़कर समाजवादी पार्टी भी ज्वॉइन कर ली है । अखिलेश यादव ने उनके साथ एक तस्‍वीर शेयर कर इसकी जानकारी दी ।

इस्‍तीफे में लिखी ऐसी बात
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को भेजे गए अपने इस्तीफे में स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘श्रम एवं सेवायोजन व समन्वय मंत्री के रूप में विपरीत परिस्थितियों व विचारधारा में रहकर भी बहुत ही मनोयोग के साथ उत्तरदायित्व का निर्वहन किया है किंतु दलितों, पिछड़ों, किसानों बेरोजगार नौजवानों एवं छोटे- लघु एवं मध्यम श्रेणी के व्यापारियों की घोर उपेक्षात्मक रवैये  के कारण उत्तर प्रदेश के मंत्रिमंडल से मैं इस्तीफा देता हूं.’

अखिलेश यादव ने किया ट्वीट
स्वामी प्रसाद मौर्य के कैबिनेट मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनके साथ एक तस्वीर शेयर की और लिखा- ‘सामाजिक न्याय और समता-समानता की लड़ाई लड़ने वाले लोकप्रिय नेता श्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी एवं उनके साथ आने वाले अन्य सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों का सपा में ससम्मान हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन!’

बीजेपी से थे नाराज, अखिलेश से सीधा संपर्क
पिछले कई दिनों से अटकलें थी कि स्वामी प्रसाद मौर्य, बीजेपी का दामन छोड़कर अखिलेश यादव की साईकिल पर सवार हो सकते हैं । राजनीतिक गलियारों में खबर है कि मौर्य की ज्वॉइनिंग मामले को सीधे अखिलेश यादव देख रहे थे, और बातें उनके स्तर पर ही हो रही थी । ऐन चुनाव से पहले ये इस्तीफा बीजेपी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है ।
अखिलेश की रणनीति
राजनीति के जानकारों के मुताबिक पिछले चुनाव में बीजेपी को सत्ता में पहुंचाने का श्रेय पिछड़ी जातियों के नाम रहा, इस बार अखिलेश यादव हर हाल में पिछड़ी जातियों को अपनी ओर मोड़ना चाहते हैं । स्वामी प्रसाद मौर्य इस अभियान का हिस्सा हैं।

दो और मंत्री दे सकते हैं इस्तीफा
खबर है कि स्वामी प्रसाद मौर्य के अलावा कैबिनेट में मंत्री धर्म सिंह सैनी और दारा सिंह चौहान के भी इस्तीफा दे सकते हैं । धर्म सिंह और दारा सिंह दोनों मौर्य के करीबी हैं । तीनों योगी सरकार में मंत्री हैं, लेकिन ये तीनों ही बीएसपी के बड़े नेता रहे हैं और बसपा सरकार में मंत्री भी रहे हैं ।