नोएडा पुलिस रिश्वत कांड- कौन है शावेज खान, जिसने 20 लाख और कार के बदले ‘अपराधी’ छोड़े

shawez khan

नोएडा पुलिस की स्वॉट टीम का प्रभारी इंस्पेक्टर शावेज खान पिछले कई सालों से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ही तैनात था, वो नोएडा के लगभग सभी बड़े थानों में तैनात रहा है।

New Delhi, Dec 02 : नोएडा पुलिस की स्वॉट टीम के प्रभारी इंस्पेक्टर शावेज खान तथा एक कांस्टेबल को पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने मंगलवार को बर्खास्त कर दिया, शावेज पर एटीएम हैकर और चोरों के गैंग से क्रेटा कार तथा 20 लाख रुपये रिश्वत लेने का आरोप है, इस वारदात के खुलासे ने नोएडा पुलिस को शर्मसार कर दिया है, आखिर कौन है ये इंस्पेक्टर शावेज खान, जिसने पुलिस को बदनाम किया है, आइये इस बारे में आपको बताते हैं।

कमिश्नर से सम्मानित
नोएडा पुलिस की स्वॉट टीम का प्रभारी इंस्पेक्टर शावेज खान पिछले कई सालों से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ही तैनात था, वो नोएडा के लगभग सभी बड़े थानों में तैनात रहा है। शावेज खान को कई बार नोएडा पुलिस कमिश्नर ने सम्मानित किया है, यहां तक कि बीते 15 अगस्त पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी शावेज खान को सम्मानित किया गया था।

5 लाख ईनाम
नोएडा में डीआरडीओ के वैज्ञानिक का अपहरण हुआ था, मामले का खुलासा करने के लिये पुलिस कमिश्नर ने 5 लाख रुपये का इनाम देकर शावेज खान को सम्मानित किया था, नोएडा पुलिस में शावेज का रसूख कुछ यूं था कि सब इंस्पेक्टर रहते हुए भी उसे कई बड़े पुलिस थानों का प्रभारी (एसएचओ) बनाया गया था, वो जहां भी तैनात रहा, वहीं वो अपने काम से चर्चाओं में रहा। लेकिन अब रिश्वत कांड में फंसने के बाद शावेज खान और कांस्टेबल अमरीश यादव को पुलिस कमिश्नर ने नौकरी से ही बर्खास्त कर दिया है, इनके अलावा स्वॉट टीम के बाकी 9 सदस्यों को लाइन हाजिर कर दिया गया है। बर्खास्त इंस्पेक्टर शावेज खान ज्यादातर क्राइम ब्रांच या स्वॉट टीम में ही पोस्टिंग पसंद करता था, अब शावेज खान समेत स्वॉट टीम का हिस्सा रहे सभी पुलिसकर्मियों की संपत्ति की जांच भी शुरु हो गई है, नोएडा पुलिस की पूरी स्वॉट टीम भंग होने के बाद अब नई टीम बनाने की तैयारी चल रही है।

क्या है पूरा मामला
सोमवार को गाजियाबाद के थाना इंदिरापुरम पुलिस और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने एटीएम हैकर गिरोह के 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया था, उनके बारे में जानकारी जुटाने के लिये पूछताछ चल रही थी, तभी हैकर गिरोह से सीसीटीवी में कैद एक क्रेटा कार के बारे में पूछा, तो बताया कि ये कार नोएडा पुलिस की स्वॉट टीम के पास है। साथ ही ये भी बताया कि उन्हें करीब 3 महीने पहले नोएडा की स्वॉट टीम ने पकड़ा था, उस दौरान उनके पास 10 लाख रुपये नकद थे, जो उस टीम ने ले लिये थे, उसके बाद बदमाशों से और 10 लाख रुपये लेने के लिये स्वॉट टीम उनके घर गई थी, पुलिस टीम वहां से 10 लाख रुपये और क्रेटा कार ले आई थी। इस जानकारी के बाद थाना इंदिरापुरम पुलिस ने हैकर को उनके घर ले जाकर वहां से स्वॉट टीम की क्रेटा कार ले जाते हुए सीसीटीवी फुटेज भी बरामद कर ली, फिर इस मामले की रिपोर्ट बनाकर डीजीपी मुख्यालय को भेजी।