ऋषभ पंत नहीं संभले तो खतरे में पड़ेगा करियर, माही का मास्टर प्लान दिलाएगा कामयाबी

पूर्व विकेटकीपर ने कहा कि ऋभष पंत की विकेटकीपिंग काफी कमजोर हैं, उन्हें इस पर अभी बहुत काम करने की आवश्यकता है।

New Delhi, Oct 07 : टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर सैयद किरमानी ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के बारे में कहा है, वो धोनी से सीख लें, उन्होने ऋभभ की टेक्निक को बेहद करीब से समझते हुए उनकी कमियों को उजागर किया है। सैयद किरमानी ने कहा कि ऋषभ आक्रामक बल्लेबाजी करने में माहिर हैं, वो लंबे शॉट्स खेलते हैं, लेकिन उन्हें अपनी पारी को बड़े स्कोर में बदलने की कला सीखनी की जरुरत है।

विराट से सीखें पंत
पूर्व विकेटकीपर ने कहा कि युवा बल्लेबाज को अपने कप्तान विराट कोहली से सीख लेनी चाहिये, कि विराट कैसे अपने स्कोर को बड़े स्कोर में बदलते हैं, ऋषभ को अपने विकेट की कीमत समझनी चाहिये, शतक के करीब पहुंचकर कभी संयम नहीं खोना चाहिये। आप धैर्य से बल्लेबाजी करेंगे, तभी बड़े स्कोर बना पाएंगे, इसके लिये सबसे बड़ा उदाहरण विराट कोहली हैं, जिन्हें अपने विकेट की कीमत मालूम है।

राजकोट में शतक से चूके थे
आपको बता दें कि राजकोट टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज के खिलाफ युवा बल्लेबाज ने 84 गेंदों में 92 रनों के तेज-तर्रार पारी खेली थी। हालांकि वो नर्वस नाइनटीज का शिकार होकर पवेलियन लौटे। सैयद किरमानी ने ऋषभ पंत की तुलना दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी से भी की । उन्होने कहा कि शुरुआती दिनों में माही भी हर गेंद को हिट करने की सोचते थे।

विकेट के पीछे भी खामियां
सैयद किरमानी ने कहा कि धोनी भी शुरुआती दिनों में विकेट के पीछे बहुत अच्छे नहीं थे, लेकिन उन्होने इस पर भरपूर काम किया, अपनी कमियों को दूर किया। जिससे वो एक काबिल क्रिकेटर के रुप में स्थापित हुए। अगर ऋषभ को भी टीम इंडिया में लंबे समय तक खेलना है, तो अपनी कमियों को दूर करना होगा, नहीं तो अगला खिलाड़ी मौके का इंतजार कर रहा है, ये बात युवा बल्लेबाज को समझनी होगी।

विकेटकीपिंग है कमजोर
पूर्व विकेटकीपर ने कहा कि ऋभष पंत की विकेटकीपिंग काफी कमजोर हैं, उन्हें इस पर अभी बहुत काम करने की आवश्यकता है। राजकोट टेस्ट में अश्विन के खिलाफ उनका कमजोर पक्ष साफ दिख रहा था। पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि विकेट के पीछे ऋषभ का फुटवर्क अच्छा नहीं है, वो गेंद के साथ चलते नहीं है, आखिरी समय में छलांग लगाकर गेंद को पकड़ने की कोशिश करते हैं, उन्हें धोनी के साथ समय बिताना चाहिये, वो उनसे काफी कुछ सीख सकते हैं।