ट्रांसजेंडर महिला को चुनाव में मिली जीत, बदल रहा है लोगों का सोच, कही ऐसी बात

vellor

गंगा वेल्लोर से चुनाव लड़ने वाली 3 ट्रांसजेंडर महिलाओं में से एक थी, अन्य 2 का नाम रंजीता और सबीना है, इन दोनों के एनटीके ने टिकट दिया था।

New Delhi, Feb 23 : तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में 39 साल की आर गंगा प्रदेश की पहली ट्रांसजेंडर पार्षद बन गई है, जिन्होने शहरी निकाय चुनाव में जीत हासिल की है, गंगा ने वेल्लोर सिटी नगर निगम चुनाव में जीत हासिल की है, गंगा ने वेल्लोर सिटी नगर निगम के वार्ड 37 से डीएमके के टिकट पर चुनाव लड़ा था, उन्हें इस चुनाव में कुल 2131 मत मिले, हालांकि जीत का मार्जिन सिर्फ 15 वोटों का है, लेकिन गंगा की ये जीत कई मायनों में अहम है, समाज में बदलते सोच की जीत है, उनके समर्थकों ने पटाखे फोड़कर जीत का जश्न मनाया, तमिलनाडु शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में 19 फरवरी को 21 निगमों, 138 नगर पालिकाओं और 489 नगर पंचायतों के लिये वोटिंग हुई थी।

सामाजिक कार्यों से जुड़ी हुई
गंगा वेल्लोर से चुनाव लड़ने वाली 3 ट्रांसजेंडर महिलाओं में से एक थी, अन्य 2 का नाम रंजीता और सबीना है, इन दोनों के एनटीके ने टिकट दिया था, गंगा वेल्लोर डिस्ट्रिक्ट ऑल जेंडर पॉजिटिव नेटवर्क नाम की संस्था चलाती है, ये संस्था एचआईवी/एड्स और विकलांग लोगों की मदद करती है, साथ ही गंगा साउथ इंडियन ट्रांसजेंडर्स फेडरेशन की राज्य सचिव भी है।

अब वादा पूरा करने का समय
चुनाव से पहले गंगा ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को दिये इंटरव्यू में बताया था कि वो वेल्लोर ओल्ड टाउन के लिये एक सीवेज चैनल बनाने का काम करेंगी, ताकि शहर में पानी का जमाव ना हो, गंगा ने अपने इंटरव्यू में ये भी कहा था कि मैं क्षेत्र के महिलाओं के साथ सार्वजनिक शौचालय की कमी को पूरा करने का काम करुंगी।

कई प्लान
गंगा ने कहा कि उनके पास कई प्लान्स हैं, वो युवा साथियों को एक बेहतरीन खेल का मैदान उपलब्ध करवाने की पूरी कोशिश करूंगी, इलाके में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति निर्बाध रुप से हो सके, इसके लिये मेरे पास विशेष प्लान है।