अंडर-19 विश्वकप- राज बावा से निशांत संधू तक, ये रहे जीत के 5 हीरो

under TEam

अंडर 19 विश्वकप- भारत ने फाइनल में दमदार प्रदर्शन करते हुए अंग्रेजों को 4 विकेट से हराया, इस जीत में 5 खिलाड़ियों का खास योगदान रहा, आइये विश्वकप के 5 हीरो के बारे में आपको बताते हैं।

New Delhi, Feb 06 : टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए 5वीं बार अंडर-19 विश्वकप जीत लिया है, भारत ने फाइनल में दमदार प्रदर्शन करते हुए अंग्रेजों को 4 विकेट से हराया, इस जीत में 5 खिलाड़ियों का खास योगदान रहा, आइये विश्वकप के 5 हीरो के बारे में आपको बताते हैं, जिनकी वजह से एक बार फिर से अंडर-19 विश्वकप भारत आया है।

राज बावा
ऑलराउंडर राज बावा ने अंग्रेज बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया, हिमाचल प्रदेश में जन्में राज ने 9.5 ओवर में सिर्फ 31 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किये, Raj Bawa इंग्लैंड टीम फाइनल में 44.5 ओवर खेल पाई, तथा 189 रनों पर ही ढेर हो गई, राज ने बल्ले से भी कमाल किया, उन्होने जरुरत के समय 35 रनों की पारी खेली।

रवि कुमार
टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज रवि कुमार ने भी फाइनल में कमाल दिखाया, उन्होने 34 रन देकर 4 विकेट हासिल किये, रवि ने इस टूर्नामेंट में कुल 10 विकेट झटके, इंग्लैंड टीम को 200 के भीतर रोकने में उनका भी योगदान था।

शेख रशीद
टीम के उपकप्तान शेख रशीद ने भी कमाल किया, उन्होने फाइनल में अर्धशतक लगाया, वो तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये आये, फिर 84 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 50 रन बनाये, शेख ने ही सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तान यश ढुल के साथ दोहरा शतक साझेदारी करते हुए टीम को फाइनल में पहुंचाया था।

निशांत संधू
टीम इंडिया लक्ष्य का पीछा करते हुए 97 रन पर 4 विकेट खो चुकी थी, उसे एक साझेदारी की जरुरत थी, तब निशांत संधू ने ना सिर्फ अर्धशतक लगाया,  बल्कि नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिलाया, हरियाणा के हिसार में जन्मे इस खिलाड़ी ने 54 गेदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 50 रनों की पारी खेली, उन्होने राज बावा के साथ 5वें विकेट के लिये 67 रन की साझेदारी की।

दिनेश बाना
विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश बाना ने एक बार फिर आक्रामक पारी खेली, उन्होने 5 गेंदों में 13 रन नाबाद बनाये, पारी के 48वें ओवर में जेम्स सेल्स की लगातार 2 गेंद पर 2 छक्का लगाकर उन्होने जीत पक्की कर दी, यानी 260 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये।