टीम इंडिया-श्रीलंका के बीच पहला टी-20 मैच कटक में, इन रिकॉर्ड्स पर होगी रोहित सेना की नजर

TEam India t-20

रोहित शर्मा की कप्तानी में एकदिवसीय सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया की नजर अब टी-20 सीरीज पर है, तो धोनी, रोहित और चहल के पास नये रिकॉर्ड्स बनाने का मौका है।

New Delhi, Dec 20 : टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मुकाबला आज कटक में खेला जाएगा। ये मुकाबला शाम सात बजे से शुरु होगा, रोहित शर्मा की कप्तानी में एकदिवसीय सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया की नजर अब टी-20 सीरीज पर है, तो धोनी, रोहित और चहल के पास नये रिकॉर्ड्स बनाने का मौका है। आपको बता दें कि मेजबान टीम इसी साल श्रीलंका को उसी के घर में इकलौते टी-20 मैच में हरा चुकी है।

कटक में है टीम इंडिया का खराब रिकॉर्ड
सीरीज का पहला टी-20 कटक के बाराबती स्टेडियम में शाम सात बजे से खेला जाएगा, मालूम हो कि इस फॉर्मेट में टीम इंडिया ने यहां सिर्फ एक टी-20 मैच खेला है, rohit-sharma-pc-bangladeshअक्टूबर 2015 में हुए इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया था। लेकिन टीम इंडिया के अभी के फॉर्म को देखते हुए लग रहा है कि श्रीलंका के लिये मैच आसान नहीं रहने वाला है, हालांकि धर्मशाला वनडे में टीम इंडिया की बैटिंग पूरी तरह से फ्लॉप रही थी।

टीम इंडिया का पलड़ा भारी
हाल ही में खत्म हुई एकदिवसीय सीरीज में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 2-1 से मात दी थी, जबकि इससे पहले तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में विराट सेना ने सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी, Team India6टी-20 में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी लग रहा है, क्योंकि इस फॉर्मेट में श्रीलंका की टीम भारत से कोई सीरीज नहीं जीत सकी है।

कोई सीरीज नहीं जीत सकी है श्रीलंका
भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 11 टी-20 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से 7 में भारत जीती है, तो 4 में श्रीलंकाई टीम को जीत मिली। Srilankaदोनों टीमों के बीच 5 बाइलेटरल टी-20 सीरीज भी हो चुकी है, जिसमें से 4 सीरीज भारत ने जीती है, तो एक सीरीज ड्रा रही। हालिया दिनों की बात करें, तो इसी साल टीम इंडिया ने श्रीलंका का दौरा किया था, जिसमें एक मात्र टी-20 मैच खेला जाना था, जिसे टीम इंडिया ने जीती थी।

तीन भारतीय खिलाड़ियों के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका
कटक के बाराबती स्टेडियम में कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और स्पिन गेंदबाज यजुवेन्द्र चहल के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका है,Rohit dhoni अगर कटक में रोहित 15 रन बनाते हैं, तो वो टी-20 करिअर में 1500 रन पूरे कर लेंगे, विराट कोहली के बाद ऐसा कारनामा करने वाले वो दूसरे भारतीय बल्लेबाज होंगे।

धोनी के पास भी है खास मौका
पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के पास भी खास मौका है, अगर वो इस मुकाबले में 27 रन बनाते हैं, तो वो रैना को पछाड़कर तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। Dhoni Batttingआपको बता दें कि धोनी के फिलहाल 1281 रन हैं। इसके अलावा माही के पास विकेटकीपिंग में भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है, उन्होने अब तक इंटरनेशनल टी-20 क्रिेकेट में 70 शिकार (45 कैच, 25 स्टंपिंग) किये हैं, तीन और शिकार करते ही वो इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ देंगे, जिन्होने इस प्रारुप में 72 शिकार किये हैं।

चहल बना सकते हैं रिकॉर्ड
यजुवेन्द्र चहल इस साल टी-20 प्रारुप में अब तक 15 विकेट ले चुके हैं, सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में फिलहाल वो तीसरे नंबर पर हैं। yuzvender chahal bowlingअगर इस सीरीज में वो तीन और विकेट हासिल कर लेते हैं, तो वो अफगानिस्तान के राशिद खान (17 विकेट) को पीछे छोड़ नंबर एक स्थान हासिल कर लेंगे। चहल के फॉर्मं को देखते हुए ये कोई बहुत मुश्किल काम नहीं लग रहा है।

धवन-विराट के बिना उतरेगी टीम इंडिया
श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिये विराट कोहली, शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है, Team India viratयानी रन बनाने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा और लोकेश राहुल पर होगी, मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे के साथ महेन्द्र सिंह धोनी पर पूरी जिम्मेदारी होगी, हार्दिक पांड्या एक बार फिर से ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे।

गेंदबाजी में नये चेहरे
इस सीरीज के लिये टीम इंडिया में नये तेज गेंदबाजों को मौका दिया गया है, जसप्रीत बुमराह के अलावा तीन नये तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट, बासिल थम्पी और मो. सिराज टीम में हैं, Chahal yadavतेज गेंदबाजी के अलावा भारत की नई स्पिन जोड़ी पर भी लोगों की नजर रहेगी, कुलदीप यादव और चहल बाराबती स्टेडियम में कमाल दिखा सकते हैं।