टीम इंडिया ने रचा इतिहास, SA को हराया, ऐसा कारनामा करने वाली बनी पहली एशियन टीम

TEam India8

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है, वो सेंचुरियन के स्पोर्टपार्क मैदान पर टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियन टीम बन गई है।

New Delhi, Dec 30 : टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में गुरुवार को 5वें दिन 113 रन से हरा दिया, भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के शतक की बदौलत पहली पारी में भारतीय टीम ने 327 रन बनाये थे, जवाब में मेजबान टीम को पहली पारी में 197 रनों पर ही समेट दिया, इसके बाद दूसरी पारी में 174 रन बनाये, जिससे अफ्रीकी टीम को 305 रनों का लक्ष्य मिला, लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम 191 रनों पर ढेर हो गई, टीम इंडिया ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढत बना ली है।

टीम इंडिया ने रचा इतिहास
इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है, वो सेंचुरियन के स्पोर्टपार्क मैदान पर टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियन टीम बन गई है, Team india58 इससे पहले उसने 2 टेस्ट मैच इस मैदान पर खेले, लेकिन दोनों में ही हार झेलनी पड़ी, सेंचुरियन में अभी तक दक्षिण अफ्रीकी टीम को सिर्फ इंग्लैंड (साल 2000 और 2016) तथा ऑस्ट्रेलिया (2014) ही टेस्ट हराने में सफल हो पाई थी।

पाक, श्रीलंका भी सेंचुरियन में नहीं जीत पाये
दुनिया की 9 विदेशी टीमों ने कम से कम 1 टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को छोड़कर कोई जीत हासिल नहीं कर पाया था, Team india5 पाक, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसे एशियाई टीम भी इस मैदान पर टेस्ट हारी है।

राहुल, शमी का कमाल
टीम इंडिया के लिये पहली पारी में केएल राहुल ने कमाल की बल्लेबाजी की, उन्होने 123 रन बनाये, उनके साथ मयंक अग्रवाल (60 रन) तथा अजिंक्य रहाणे ने 48 रनों की पारी खेली, लुंगी एनगिडी ने 71 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किये, रबाडा को 3 विकेट मिले, दक्षिण अफ्रीका के लिये पहली पारी में तेंबा बावुमा ही संघर्ष कर सके, उन्होने 52 रनों का योगदान दिया, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 44 रन देकर 5 विकेट झटके। दूसरी पारी में भारत का भी कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका, सबसे ज्यादा रन विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (34) ने बनाये, इस पारी में रबाडा ने 42 रन देकर 4 विकेट झटके, तो मार्को जेनसन ने भी 55 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किये, मेजबान टीम के लिये दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन कप्तान डीन एल्गर ने बनाये, उन्होने 77 रनों की पारी खेली, दूसरी पारी में शमी और बुमराह ने 3-3 तथा अश्विन-सिराज ने 2-2 विकेट अपने नाम किये।