लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने शुरु की तैयारी, लोकसभा चुनाव में इस सीट से ठोकेंगे ताल

रणनीति के तहत तेज प्रताप पत्नी ऐश्वर्या राय को इस सीट से चुनाव लड़ाना चाहते थे, लेकिन उनकी उम्र आड़े आ रही है, इस वजह से वो खुद ही इस सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं।

New Delhi, Oct 08 : पिछले कुछ दिनों से दावा किया जा रहा था कि लालू यादव के परिवार की नई सदस्य उनकी बड़ी बहू ऐश्वर्या राय सारण सीट से चुनाव लड़ेगी, अब कहा जा रहा है कि लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव खुद लोकसभा चुनाव के दंगल में मोर्चा संभालने को तैयार हैं। पार्टी के अंदरुनी सूत्रों का दावा है कि उन्होने लालू परिवार के परंपरागत सीट सारण से चुनाव लड़ने का मन बना लिया है, पिछले तीन लोकसभा चुनाव से खुद लालू फिर उनकी पत्नी राबड़ी देवी इस सीट से चुनाव लड़ती आई है। इस बार राजीव प्रताप रुडी को तेज प्रताप टक्कर देने के लिये तैयार हैं।

शुरु हुई चुनावी तैयारियां
आपको बता दें कि पहले दावा किया जा रहा था कि तेज प्रताप की पत्नी ऐश्वर्या इस सीट से चुनाव लड़ेगी, हालांकि बाद में कहा जाने लगा कि सर्टिफिकेट के अनुसार उनकी उम्र लोकसभा चुनाव तक 25 साल पूरे नहीं होते हैं, इस वजह से वो चुनाव नहीं लड़ पाएगी। अब तेज प्रताप ने इस सीट पर अपनी तैयारियां शुरु कर दी है। सारण सीट से उनकी सक्रियता से इस बात को और ज्यादा बल मिल रहा है। पिछले दिनों तेजू के संरक्षण में चलने वाले संगठन छात्र राजद के सदस्यों ने राजधानी पटना से सिताब दियारा तक की पदयात्रा की थी।

सारण में हो रही चर्चा
ये तो तय है कि इस पारंपरिक सीट से कोई ना कोई लालू परिवार का ही सदस्य चुनाव लड़ेगा। पिछली बार 2014 में राबड़ी देवी चुनाव लड़ी थी , वो हार गई थी, सूत्रों का दावा है कि राबड़ी तब भी यहां से चुनाव नहीं लड़ना चाहती थी, लेकिन लालू यादव के कहने पर वो चुनाव लड़ने को तैयार हो गई। इस बार ऐश्वर्या के नाम की चर्चा हो रही थी, लेकिन अब तेज प्रताप के बारे में कहा जा रहा है, कि वो दिल्ली की सियासत करना चाहते हैं, इसी वजह से उनके भाई तेजस्वी भी उनके विचार पर सहमत हैं।

दिल्ली की सियासत करेंगे तेज प्रताप
लालू यादव के दोनों बेटों में मतभेद की कई बार खबरें आ चुकी है, तेजू कई बार पार्टी लाइन से अलग हटकर बयान दे चुके हैं, जिसकी वजह से तेजस्वी और पार्टी के दूसरे नेता बगलें झांकतें नजर आये थे। इसलिये अब तेजस्वी भी चाहते हैं, कि उन्हें लोकसभा का टिकट मिल जाए, ताकि बिहार की सियासत में उनका दखल कम हो, क्योंकि इससे पहले भी वो पार्टी के खिलाफ बयान देकर किरकिरी करवा चुके हैं।

पत्नी को भी उतार सकते हैं
रणनीति के तहत तेज प्रताप पत्नी ऐश्वर्या राय को इस सीट से चुनाव लड़ाना चाहते थे, लेकिन उनकी उम्र आड़े आ रही है। सर्टिफिकेट में उनकी जन्मतिथि 10 फरवरी 1995 है, इस हिसाब से वो लोकसभा चुनाव नहीं लड़ सकती। हालांकि मतदाता पहचान पत्र में उनकी उम्र 25 साल हो चुकी है, लालू परिवार के सदस्य इस बारे में एक्सपर्ट्स से सलाह ले रहे हैं, कि क्या किया जाए। अगर ऐश्वर्या की उम्मीदवारी में परेशानी आई, तो खुद ही तेज प्रताप चुनावी ताल ठोंक सकते हैं।