आपकी इम्युनिटी के दुश्मन हैं ये फूड्स, घर वालों को भी रखें इनसे दूर!

fast food

आइये जानते हैं कि उन फूड्स के बारे में जो हमारी इम्युनिटी को कम कर रहे हैं, जो घर-घर में फ्रिज में मिल जाता है।

New Delhi, Apr 09 : पिछले एक साल में दुनियाभर में जो शब्द सबसे ज्यादा ट्रेंडी रहा है, वो है इम्यूनिटी, जी हां कोरोना की मार झेल रही दुनिया ने पिछले एक साल में इम्युनिटी के महत्व को समझा है और अपने परिवार को इस भयानक वायरस से बचाने के लिये हर संभव कोशिश की है, लेकिन विडंबना ये है कि हम इन तमाम मशक्कतों में इम्युनिटी बढाने वाले भोजन के विषय में तो सारी जानकारियां हासिल की, लेकिन जो भोजन हमारी इम्युनिटी को कम कर रहे हैं उनकी तरफ गौर नहीं किया, तो आइये जानते हैं कि उन फूड्स के बारे में जो हमारी इम्युनिटी को कम कर रहे हैं, जो घर-घर में फ्रिज में मिल जाता है।

सोडा- ये तो लोग जानते हैं कि सोडा में मिठास और हाई कैलोरी के अलावा कोई भी न्यूट्रिशन वैल्यू नहीं होता, ईट दिस नॉट दैट के मुताबिक 2011 के एक शोध में ये पाया गया कि सोडा के सेवन से अनावश्यक वजन बढता है, जिससे लोगों में ओबेसिटी की समस्या हो सकती है, ओबेसिटी की वजह से इम्यून सिस्टम को बुरी तरह नुकसान होता है।
फ्राइड फूड- अगर आप अपना इम्युनिटी बढाना चाहते हैं, तो अपने फेवरेट फ्रेंच फाइज, चिकन फ्राइज, चिकन विंग्स आदि से दूरी बना लें, अगर आप अभी भी इनका सेवन कर रहे हैं, तो ये हाई फैट कंटेन करते हैं, 2016 की एक स्टडी के अनुसार हाई फैट डायट आपकी इम्युनिटी पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालते हैं।

अल्कोहल- अत्यधिक अल्कोहल का सेवन लोगों के इम्यून पाथवे को प्रभावित करती है, इतना ही नहीं अल्कोहल के सेवन से नींद का पैटर्न भी खराब होता है और इन दोनों वजहों से शरीर की इम्युनिटी को कम करने के लिये काफी है।
कैंडी, केक, पेस्ट्री और कुकीज- कैंडी चॉकलेट, टॉफी, कुकीज, केक जैसी शुगरी और हाई फैट वाली चीजें हमारे शरीर की इम्युनिटी को तेजी से कम करते हैं, इनमें मौजूद चीनी की मात्रा हमारे शरीर के इंफ्लामेशन को बढा देते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम पर गलत प्रभाव डालते हैं

एनर्जी ड्रिंक- बाजार में कई तरह के एनर्जी ड्रिंक मिलते हैं, जो आपकी एनर्जी को सुपर बूस्ट करने का दावा करते हैं दरअसल ये आपकी इम्यूनिटी सिस्टम के लिये बहुत घातक है, इनमें काफी मात्रा में कैफीन होती है, जो शरीर में इंफ्लामेशन को बढाती है, बता दें कि इनके सेवन से आपकी नींद बाधित होती है, जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिये बहुत जरुरी है।
फास्ट फूड- अगर आप सच में अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाकर रखना चाहते हैं, तो फास्ट फूड जैसे बर्गर, पिज्जा, सैंडविच आदि खाना छोड़ दें, इनमें भारी मात्रा में कैलोरी, सैचुरेटेड फैट, साडियम और शुगर आदि होते हैं, जो इम्यूनिटी को कम करने के लिये काफी है, यही नहीं इनके सेवन से डाय़बिटीज टाइप टू और हार्ट डिजीज की भी संभावना बढ जाती है।

आइसक्रीम- ये भले ही स्वाद में लजीज और आपकी पसंदीदा हो, लेकिन सैचुरेटेड फैट और शुगर की बहुतायत की वजह से ये हमारे शरीर में इंफ्लामेशन को बढाती है, जो इम्युनिटी सिस्टम के लिये बहुत ही बुरा है।
पोटैटो चिप्स- किसी भी तरह के पैकेट वाले चिप्स भले ही स्वाद में बहुत चटपटे और फील गुड कराने वाले हों, लेकिन आपको बता दें कि इनमें नमक और सैचुरेटेड फैट बहुत अधिक मात्रा में होते हैं। जो इम्युनिटी के दुश्मन होते हैं।

(डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है, हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं, इस पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)