अंग्रेजी न्‍यूज चैनल की नकली वाइस प्रेसिडेंट पुलिस की गिरफ्त में, कई बड़े बिजनेसमैन को लगाया चूना  

दिल्‍ली पुलिस के हाथ एक ऐसी ठग लगी है जिसने पिछले कई सालों से कई व्‍यापारियों को चूना लगाया है । दिल्‍ली से लेकर देश के दूसरे हिस्‍सों में भी ये कई को अपना शिकार बना चुकी है ।

New Delhi, Aug 24 : दिल्‍ली में खुद को एक मीडिया हाउस की वाइस प्रेसिडेंट बताकर ठगी करने वाली महिला को दिल्‍ली पुलिस की अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है । हाईप्रोफाइल इस महिला ने पिछले कुछ सालों में कई लोगों को अपना शिकार बनाया है । ये महिला खुद की पहचान बड़े नेताओं और सरकारी दफ्तरों में होने की बात कहती थी । पढ़ी लिखी इस बबली के चक्‍कर में लोग अपने लाखो गंवा बैठे ।

ट्रैवल एजेंसी के मालिक ने करी शिकायत
अपराध शाखा के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त राजीव रंजन के अनुसार रवि पटेल लाजपत नगर में ट्रैवल एजेंसी का व्यवसाय करता है । उसने पायल सैमुअल जिसकी उम्र 32 वर्ष बताई गई है, नाम की महिला के खिलाफ उसकी एजेंसी से टिकट खरीदने के नाम पर 30 लाख रुपये ठगने की कंप्‍लेन दर्ज कराई । रवि पटेल के अनुसार पायल ने उससे करीब 30 लाख रुपये के डोमेस्टिक व इंटरनेशलन एयर टिकट खरीदे थे और यूएस डॉलर भी लिए थे ।

रवि पटेल को ऐसे लगाया चूना
लाजपत नगर में सालों से बिजनेस कर रहे रवि पटेल नाम के इस शख्‍स ने बताया कि इस महिला ने अपना नाम पायल सैमुअल बताया था और उसे करोड़ो का बिजनेस दिलवाने की बात कही थी । लेकिन जब टिकट्स आदि सब बुक हो गए तो पायल ने पैसे देने से इनकार कर दिया । रवि ने जब उसके बारे में इंटरनेट पर चेक किया तो पता लगा कि जिस अंग्रेजी मीडिया हाउस का वो नाम ले रही थी वहां का वाइस प्रेसीडेंट कोई और है।

इससे पहले भी की है ठगी
रवि पटेल की शिकायत पर अपराध शाखा ने 21 अप्रैल को मामला दर्ज कर,  इंस्पेक्टर रमेश लांबा की टीम को जांच की जिम्‍मेदारी सौंपी थी । जब जांच शुरू हुई तो पता लगा पायल नाम की इस महिला पर भोपाल में भी ठगी का मामला दर्ज है । पायल ने साल 2012 में भोपाल के व्यवसायी चंदर वाधबानी के साथ भी ठगी की थी । पुलिस ने सर्विलांस के जरिए पायल नाम की इस ठग महिला को 15 अगस्त के दिन मुंबई से गिरफ्तार कर लिया ।

बीटेक पढ़ रही थी पायल
पायल शादीशुदा महिला है और उसका एक बेटा भी है । पायल के पिता सरकारी कंपनी भेल के सीनियर पोस्‍ट से रिटायर हैं । उसकी मां भी भोपाल में लैब टेक्रीशियन थीं । पायल ने बीटेक के लिए मौलाना आजाद कॉलेज ऑफ टेक्रोलॉजी, भोपाल में दाखिला भी लिया था । लेकिन आखिरी साल खत्‍म होने से पहले ही उ्रॉप कर दिया । पायल ने 2007 से 20012 तक कुछ मीडिया चैनल्‍स में काम भी किया है । जल्‍द अमीर बनने की चाहत ने उसे क्‍या से क्‍या बना दिया ।

इन्‍हें भी लूटा
पायल ने भोपाल के एक व्यवसायी से ऑयल केन्स खरीदी थीं । बदले में जो चैक दिए वो बाउंस हो गए । इस मामले में वो 3 महीने जेल की सजा भी काटकर आई है । वहीं भोपाल के ही अजय अग्रवाल नाम के एक और व्यवसायी से उसने सोने के 14 सिक्के खरीदने के नाम करीब 5 लाख की ठगी की । इसी साल फरवरी महीने में उसने भोपाल के एक अन्‍य व्‍यापारी धीरज जैन से भी ठगी की थी ।