1 करोड़ में बिकती है ये छिपकली, जानिये, क्यों किया जाता है इसका शिकार ?

क्या आपने कभी एक करोड़ की छिपकली के बारे में सुना है, जी हां, एक करोड़ की छिपकली, चौंकिये मत, एकदम सही पढे हैं आप।

New Delhi, Jul 13 : हम उस देश में रहते हैं, जहां छिपकली देखते ही कुछ लोग चप्पल उठा लेते हैं, दरअसल कुछ लोग तो इसे नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन कुछ लोगों को लगता है कि ये घर गंदा करता है, इसलिये इसे मारकर बाहर फेंक देना चाहिये। लेकिन क्या आपने कभी एक करोड़ की छिपकली के बारे में सुना है, जी हां, एक करोड़ की छिपकली, चौंकिये मत, एकदम सही पढे हैं आप, इस एक करोड़ की छिपकली का नाम है Tokay gecko.

तस्कर गिरफ्तार
ये तो आपको भी पता होगा, कि छिपकलियां कई प्रजाति के होते हैं, ये जो खास छिपकली है, ये Gekko जाति की है, उसकी प्रजाति का नाम Tokay gecko है। हाल ही में पश्चिम बंगाल के नॉर्थ-24 परगना में एक तस्कर इस खास प्रजाति के छिपकली के साथ गिरफ्तार किया गया है, जो इसे बेचने की तैयारी में था। लेकिन उससे पहले ही पुलिस के हत्थे चढ गया।

कैसे धराया तस्कर ?
पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना जिले में एक जगह है बाडू, ये जगह मद्यमग्राम पुलिस आउटपोस्ट के अंडर आती है, इसी इलाके में अतीउल्लाह नाम का ये तस्कर अपने साथियों के साथ इस खास छिपकली को पश्चिम बंगाल से भारत के बाहर ले जाने के फिराक में था। बांग्लादेश के रास्ते इंटरनेशनल मार्केट में पहुंचने पर इस छिपकली की कीमत 1 करोड़ रुपये हो जाती।

वन विभाग ने किया गिरफ्तार
इससे पहले कि छिपकली लेकर तस्कर पश्चिम बंगाल से बाहर जाता, वन विभाग के कर्मचारियों को उनकी जानकारी मिल गई। उन्होने पुलिस के साथ मिलकर 5 लोगों की टीम बनाई और तस्करों के सामने खुद को खरीददार की तरह पेश किया। अतीउल्लाह को पैसा दिखा, तो वो छिपकली यही बेचने को राजी हो गया। मोल-भाव के बाद बीस लाख रुपये में डील फाइनल हुई। फिर जब अतीउल्लाह छिपकली की डिलीवरी करने के लिये लाया, तभी उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

तस्कर के लिये ये नया नहीं था
पुलिस पूछताछ में तस्कर ने कई चौंकाने वाली बातें बताई, उसने कहा कि पिछले दो साल से वो इस तरह की स्मगलिंग कर रहा था। बांग्लादेश में उसकी कुछ बड़े तस्करों से जान-पहचान थी, जिनके जरिये वो ऐसी चीजों को इंटरनेशल मार्केट में पहुंचाता था। जहां से उसे अच्छी खासी कीमत मिलती थी।

कहां पाई जाती है ये छिपकली ?
इस प्रजाति की छिपकली सबसे ज्यादा एशिया और पैसिफिक आईलैंड में पाई जाती है। एशिया में खासतौर साउथ-ईस्ट एशिया में जहां भारत, भूटान, नेपाल और बांग्लादेश जैसे देश आते हैं। साथ ही फिलीपींस और इंडोनेशिया में भी ये मिलती है, कई देशों में शहरों के बढने और जंगलों के खत्म होने की वजह से अब इसका अस्तित्व खतरे में पड़ता जा रहा है।

क्यों होती है इसकी स्मगलिंग
साउथ ईस्ट एशिया में Tokay gecko को अच्छी किस्मत और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, इसे लेकर कई लोक-कथाएं भी है, साथ ही एशिया में इनकी तस्करी सबसे ज्यादा दवाइयां बनाने के लिये की जाती है। ऐसा माना जाता है कि ये किडनी और फेफड़ों को मजबूत बनाती है। इनका तेल लोग त्वचा पर लगाते हैं, हालांकि मेडिकल साइंस ऐसे किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है।