132 रुपए किलो वाला टमाटर यहां मिल रहा है मात्र 23 रुपए में, इससे सस्ता और कहीं नहीं

आपको लग रहा है आप ही महंगा टमाटर खरीद रहे हैं, देश के कुछ हिस्‍सों में इसकी कीमत पेट्रोल से भी जयादा हो गई है । पढ़ें खबर विस्‍तार से ।

New Delhi, Nov 25: देश के कई हिस्‍सों में इस समय टमाटर लाल हुआ पड़ा है । यानी रोजाना की सब्‍जी में पड़ने वाला टमाटर महंगा हो गया है । पिछले कुछ महीनों से टमाटर 60 – 70 रुपए से ऊपर ही बिक रहा है । अब तो ये भी खबर है कि कई हिस्‍सों में दाम 90 और 100 के भी पार चले गए हैं । बढ़ते दामों के बीच आपको ये जानकर हैरानी होगी कि देश के ही एक हिस्‍से में टमाटर महज 23 रुपए प्रति किलो भी बिक रहा है, कौन सा है वो स्‍टेट आगे बताते हैं ।

23 रुपए किलो मिल रहा टमाटर
उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक 24 नवंबर 2021 को सबसे सस्ता टमाटर जोधपुर और बोडेली में 23 रुपये किलो बिक रहा था। अगर आलू की बात करें तो सबसे महंगा टीपुरम में 51 रुपये तो सबसे सस्ता हमीरपुर में 11 रुपये किलो था। वहीं, एक किलो प्याज की कीमत सोहरा और सिलीगुड़ी में 60 रुपये तो भोपाल में 20 रुपये थी।

इन चीजों के दाम में भी फर्क
टमाटर के साथ ही खाद्य तेलों में भी जमीन आसमान का अंतर देखा जा रहा है। एक किलो वनस्पति मैसूर में जहां 317 रुपये बिक रहा है तो जादरचेला में 88 रुपये। वहीं एक लीटर सरसों तेल पोर्ट ब्लेयर में 234 रुपये तो शिवमोगा में केवल 110 रुपये का मिल रहा है । लखनऊ में मूंगफली तेल का दाम 265 रुपये प्रति किलो था तो वहीं, जोवाई में 140 रुपये।

क्‍यों बढ़ रहे हैं दाम ?
लेकिन सब्‍जी की कीमतों में अचानक ये उछाल क्‍यों देखने को मिल रहा है । आजादपुर मंडी के टमाटर व्यापारियों के मुताबिक इस वर्ष मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे उत्पादक राज्यों में बेमौसम बारिश ने फसल को बहुत नुकसान पहुंचाया है। इसकी वजह से दिल्ली जैसे उपभोक्ता बाजारों में आपूर्ति प्रभावित हो रही है । अभी थोक और खुदरा दोनों बाजारों में टमाटर के दाम बढ़ गए हैं। इतना ही नहीं बेमौसम बारिश वाले उत्पादक राज्यों में टमाटर की 60 प्रतिशत फसल बर्बाद हो गई है। इसी के चलते मंडी में भी टमाटर की कीमतें लगभग दोगुनी होकर 60-70 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं।

भारत दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश
आपको बता दें नेशनल हॉर्टिकल्चरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन के अनुसार, चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश भारत ही है। भारत, 7.89 लाख हेक्टेयर क्षेत्र से लगभग 25.05 टन प्रति हेक्टेयर की औसत उपज के साथ लगभग 19.75 मिलियन टन टमाटर का उत्पादन करता है। इस वर्ष बारिश ने इसकी खेती को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचाया है । आने वाले कुछ दिन अभी महंगाई भरे हो सकते हैं ।