ये है देश के टॉप-10 करोड़पति मुख्यमंत्री, सामने आई लिस्ट तो मच गई खलबली

देश के टॉप करोड़पति मुख्यमंत्री कौन हैं ? कभी आपने इस बारे में जानने की कोशिश है ? चलिए आज आपको इस बारे में कुछ खास जानकारियां दे देते हैं ।  

New Delhi, Feb 14: हाल ही में भारत के 29 राज्यों और 2 केंद्र शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की संपत्ति का ब्योरा देश के सामने आया है। इस लिस्ट में कुछ मुख्यमंत्रियों की संपत्ति कुछ ज्यादा ही है। हालांकि इस लिस्ट में कुछ मुख्यमत्रियों की संपत्ति ऐसी है, जिसे देखकर हैरानी भी होती है। आइए आपको बताते हैं आखिर कौन हैं देश के टॉप करोड़पति मुख्यमंत्री।

आंध्रप्रदेश के सीएम टॉप पर
इस लिस्ट में आंध्रप्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू पहले नंबर पर हैं। नायडू के पास 177.48 करोड़ रुपये की दौलत है। पहले आप ये जान लीजिए कि आखिर इस लिस्ट को किसने तैयार किया है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और नेशनल इलेक्शन वॉच ने ये रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट में 31 मुख्यमंत्रियों के संपत्ति बताई गई है।

81 फीसदी सीएम करोड़पति हैं
ये आंकड़े बताते हैं हैं देश के 81 फीसदी मुख्यमंत्री करोड़पति हैं। आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू 177.48 करोड़ रुपये के साथ पहले नंबर पर, अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू 129.57 करोड़ रुपये के साथ दूसरे नंबर पर, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह 48.31 करोड़ रुपये के साथ तीसरे नंबर पर और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव 15.15 करोड़ रुपये के साथ चौथे नंबर पर हैं।

ये है लिस्ट
इसके बाद मेघालय के सीएम मुकुल संगमा 14.50 करोड़ रुपये के साथ पांचवे नंबर पर हैं। छठे नंबर पर कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया हैं, जिनकी दौलत 13.61 करोड़ रुपये है। ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक 12.06 करोड़ रुपये के साथ सातवें नंबर पर हैं। सिक्किम के सीएम पवन चामलिंग 10.70 करोड़ रुपये के साथ आठवें और पुडुचेरी के सीएम नारायणसामी 9.65 करोड़ रुपये के साथ नवें नंबर पर हैं ।

ये हैं गरीब सीएम
दसवें नंबर पर मिजोरम के सीएम लाल थान्हावला हैं। लिस्ट में सबसे नीचे त्रिपुरा के मुख्यमंत्री मणिक सरकार हैं। माणिक सरकार की संपति 27 लाख रुपये है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी 30 लाख रुपये की संपत्ति के साथ 30वें नंबर पर हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 95.98 लाख की संपत्ति के साथ छठे सबसे गरीब सीएम हैं।

13 सीएम बीजेपी के
31 करोड़पति मुख्यमंत्रियों में 13 सीएम बीजेपी के हैं। इसके अलावा 6 कांग्रेस के सीएम हैं। एडीआर ने नेशनल इलेक्शन वॉच के साथ ये रिपोर्ट तैयार की है। दोनों संगठनों के द्वारा देशभर में विधानसभा चुनावों के दौरान मौजूदा मुख्यमंत्रियों द्वारा जमा किए गए हलफनामों की स्टडी के बाद ये रिपोर्ट तैयार की गई है। इस लिस्ट में 31 फीसदी करोड़पति मुख्यमंत्री ऐसे हैं, जिन पर आपराधिक मामले चल रहे हैं।

एडीआर की रिपोर्ट में खास बात
एडीआर की रिपोर्ट कहती है कि 31 मुख्यमंत्रियों में से 11 ने खुद के खिलाफ क्रिमिनल केस दायर होने की घोषणा की थी। कुल 35 प्रतिशत मुख्यमंत्रियों ने ये बात बताई है। खास बात ये भी है कि इनमें से 26 फीसदी सीेम ऐसे हैं, जिनके खिलाफ हत्या या हत्या की कोशिश और धोखाधड़ी जैसे गंभीर आपराधिक मामले भी दर्ज किए जा चुके हैं।