त्रिपुरा सीएम बिप्लब देब के भारतीय होने पर सवाल, सोशल मीडिया पर बताया जा रहा बांग्लादेशी

पिछले तीन दिनों से बिप्लब देब के लेकर जन्म स्थान को लेकर विकिपीडिया पर तरह-तरह के दावे किये जा रहे हैं।

New Delhi, Aug 06 : त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देव आये दिन किसी ना किसी वजह से सुर्खियों में रहते हैं, कुछ समय पहले वो अपने बयानों की वजह से सुर्खियों में रहे हैं, अब एक और कारण से सुर्खियां बटोर रहे हैं, दरअसल उनके बारे में कहा जा रहा था कि उनका जन्म बांग्लादेश में हुआ है, अब उन्होने इस मामले में सफाई देते हुए कहा कि उनका जन्म भारत में हुआ है।

क्या है मामला ?
आपको बता दें कि पिछले तीन दिनों से उनके लेकर जन्म स्थान को लेकर विकिपीडिया पर तरह-तरह के दावे किये जा रहे हैं, उनके प्रोफाइल पेज पर दावा किया जा रहा था कि उनका जन्म भारत नहीं बल्कि बांग्लादेश में हुआ है, एनआरसी का फाइनल ड्राफ्ट 30 जुलाई को जारी किया गया था, जिसने असम में नागरिकता को लेकर नई बहस छेड़ दी है, क्योंकि इस ड्राफ्ट के अनुसार करीब 40 लाख लोग अवैध हैं।

37 बार संपादन
इस बीच त्रिपुरा के सीएम का विकिपीडिया पेज एक युद्ध स्थल में बदल गया, उनके पेज पर गुरुवार से लेकर शनिवार तक कुल 37 बार संपादन किया गया, जिनमें उनके बर्थ प्लेस को त्रिपुरा के गोमती जिले से लेकर बांग्लादेश के चांदपुर तक बताया गया। सबसे पहला बदलाव गुरुवार सुबह 10.38 बजे हुआ, जिसमें सीएम का जन्मस्थान चांदपुर का कछुआ उपजिला के राजधर गांव बताया गया , फिर 1 मिनट बाद ही इसे बदलकर गोमती जिले का राजधर नगर किया गया।

फिर किया गया बदलाव
दूसरा बड़ा बदलाव भी कुछ देर बाद ही हुआ। जिसमें बताया गया कि उन्होने शुरुआती जिंदगी वाले हिस्से में बिप्लव देब का जन्म बांग्लादेश में 25 नवंबर 1971 को चांदपुर के कछुआ उपाजिला को बताया गया। फिर लिखा गया कि वो अवैध तरीके से भारत आए, और यहां अपना बचपन और स्कूल शिक्षा हासिल की, इन दोनों बदलावों में ये दावा कायम रहा कि उनका जन्म कछुआ उपजिला में हुआ है।

बांग्लादेशी देब
उनके प्रोफाइल पेज पर पुनर्लेखन गुरुवार को जारी रहा, शाम 6.37 बजे सीएम को शुरुआती जिंदगी वाले सेगमेंट में बांग्लादेशी देब बताया गया, फिर इसे दो मिनट बाद ही ठीक कर लिया गया। हालांकि दो मिनट बाद फिर से उसका संपादन किया गया, बिप्लब देव का जन्म 25 नवंबर 1971 को हुआ था, भारत आने के बाद उनका बचपन और स्कूली दिन त्रिपुरा में बीते हैं।

लगातार होते रहे बदलाव
रात 8.10 बजे पेज पर लिखा गया कि बिप्लब देव का जन्म 25 नवंबर 1971 को बांग्लादेश में हुआ था, बाद में उनके माता-पिता ने भारत रिफ्यूजी के तौर पर 1971 में आ गये, फिर फाइनली रात 9.33 बजे विकिपीडिया ने पेज की सुरक्षा करते हुए लिखा कि लगातार विघटनकारी संपादन, हालांकि शुक्रवार और शनिवार रात को उनके पेज पर कई बदलाव किये गये।

सीएम का ध्यान खींचा
अपने विकिपीडिया पेज पर हो रहे इन बदलावों ने सीएम का भी ध्यान खींचा, उनके मीडिया सलाहकार संजय मिश्रा ने कहा कि हम गुरुवार को उनके खिलाफ छेड़ी गई मुहिम से अवगत हैं, सीएम के पिता हरधन देब ने खुद को नागरिकता अधिनियम 1955 के अंतर्गत 27 जून 1967 को नागरिक के तौर पर पंजीकृत कराया था, उन्होने खुद को त्रिपुरा के उदयपुर का निवासी बताया है, संजय मिश्रा के अनुसार साइट पर किये जा रहे उन दावों को झुठला दिया, जिसमें कहा जा रहा था कि उनकी मां ने गर्भधारण बांग्लादेश में की, जबकि सीएम का जन्म भारत में हुआ।