यहां खुदाई के दौरान मिला 10 टन सोना, वायरल हुई खबर, फिर सामने आया पूरा सच

हाल ही में एक खबर बड़ी वायरल हो रही थी कि ऑल वेदर रोड को बनाने के दारान हाईवे पर खुदाई की गई तो 10 टन सोना मिला। जरा इस खबर का सच जान लीजिए।

New Delhi, Mar 21: सोशल मीडिया आजकर क्या ना करवाए। झूठी खबर को तैयार कर कुछ ऐसे बना लिया जाता है, कि पलभर में ही वायरल हो जाता है। इसलिए बार बार ऐसी खबरों से दूरी बनाए रखने की भी बात कही जाती है। किसी भी खबर को फैलाने से पहले, उस खबर की तह तक जाना सबसे ज्यादा जरूरी है। इस बार तो कुछ बड़ा ही गया था, जिससे सरकार की भी नींद उड़ गई।

ऐसे फैली झूठी खबर
दरअसल पहाड़ों में ऑल वेदर रोड का काम चल रहा है। इस दौरान खबर फैलाई गई कि ऑल वेदर रोड की खुदाई के दौरान दस टन सोना और चांदी का खजाना निकला। सोशल मीडिया पर लोगों ने बिना सोचे समझे ही इस खबर को इतना फैला दिया कि इस पर न्यूज भी तैयार होने लगी। लेकिन जब इस खबर की तह तक गए तो मायूसी के अलावा कुछ भी हाथ नहीं लगा।

सोशल मीडिया पर ताबड़तोड़ शेयर
सोशल मीडिया पर इस खबर को फैलाने के साथ साथ कुछ तस्वीरें भी पोस्ट की गईं। लेकिन सच कुछ और है। अधिकारियों का कहना है कि ये एक कोरी अफवाह है। इस वक्त ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग का ऑल वेदर रोड परियोजना में चौड़ीकरण कार्य चल रहा है। इस दौरान कहा गया कि खुदाई में करीब 10 टन सोने और चांदी के सिक्के निकले हैं।

सच भी जान लीजिए
इसकी हकीकत कुछ और ही है। वायरल हुई खबर में जो तस्वीरें अपलोड की गई हैं, वो कुछ साल पूर्व अमरीका, ग्रेट ब्रिटेन और स्पेन की हैं। इन मुल्कों में खुदाई के दौरान सोने-चांदी के सिक्के और प्राचीन बर्तन मिले थे। लेकिन किसी विद्वान आदमी ने इन फोटो एक साथ जोड़कर ऑस वेदर रोड की खुदाई का बताते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया।

किसने फैलाई अफवाह ?
ये पहली बार नहीं है, जब इस तरह की खबरों को वायरल किया गया हो। ऑल वेदर रोड परियोजना को लेकर इससे पहले भी एक अफवाह फैली थी, उस दौरान कहा गया था कि 2 मार्च से 20 मार्च तक चौड़ीकरण कार्य की वजह से सड़क कौडिय़ाला से देवप्रयाग के बीच बंद रहेगी। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले लोगों ने इस पोस्ट को बिना सोचे समझे ही फैला दिया।

ये भी है खास बात
खास बात ये है कि इससे बाकी लोगों को काफी परेशानी होती है। लोनिवि राष्ट्रीय राजमार्ग खंड के अधिकारी इन बातों का जवाब देते देते थक गए थे। अब बीते दिनों से फिर एक और मैसेज सोशल मीडिया में शेयर हो है। इसमें फोटो अपलोड कर लिखा गया है कि हाईवे पर खुदाई के दौरान 10 टन सोना मिला है। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है।