मन्‍नान वानी की मौत पर छिड़ी ट्विटर जंग, उमर अब्‍दुल्‍ला के बयान पर गंभीर का मुंहतोड़ जवाब

गुरुवार को जम्‍मू कश्‍मीर में मारे गए आतंकी मन्‍नान वानी को लेकर सियासी हलकों में तो जंग छिड़ी ही हुई है एक जंग गौतम गंभीर और उमर अब्‍दुल्‍ला के बीच भी छिड़ गई है ।

New Delhi, Oct 13 : गौतम गंभीर और उमर अब्‍दुल्‍ला एक दूसरे के आमने सामने आ गए हैं । गुरुवार को कश्‍मीर में मारे गए आतंकी मन्‍नान वानी को लेकर पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और कश्‍मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला में ट्विटर जंग छिड़ी हुई है । गौतम गंभीर ने शुक्रवार को ट्विटर पर इस मुद्दे पर ट्वीट किया, उन्‍होने बीजेपी, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और कांग्रेस को टैग करते हुए लिखा कि आपको शर्म से सिर नीचे कर लेना चाहिए क्योंकि आपकी वजह से एक जवान व्यक्ति किताब से गोलियां चलाने पर मजबूर हुआ है। उन्होंने लिखा कि हमने एक आतंकी, एक कट्टर टैलेंट को मारा है।

गंभीर के ट्वीट पर अब्‍दुल्‍ल का जवाब
गौतम गंभीर के इस ट्वीट पर फौरन ही उमर अब्दुल्ला जवाब लिखा, उन्‍होने लिखा – इस व्यक्ति को नक्शे पर मन्नान के घर का जिला भी नहीं पता होगा, मगर यह बात कर रहे हैं कि कैसे एक युवा कश्मीर में बंदूक उठा लेता है। गंभीर को कश्मीर के बारे में उतना ही पता है, जितना मुझे क्रिकेट के बारे में। मुझे क्रिकेट के बारे में कुछ नहीं पता।

गौतम ने किया पलटवार
उमर के इस ट्वीट से गंभीर तैश में आ गए । उन्‍होने उमर पर आरोप लगाते हुए ट्वीट किया कि – आप मैप के बारे में बात ही मत करो आपने तो कश्मीर को पाकिस्तान के नक्शे में जोड़ने में बहुत मेहनत की है। आप बताओ कि आपने और आपके साथी नेताओं ने कश्मीरी युवा के लिए किया ही क्या है?

उमर ने भी दिया जवाब
गौतम के इस ट्वीट के बाद उमर भी कहां चुप रहते । उन्‍होने इसका करारा जवाब देते हुए गंभीर को चुप रहने की सलाह दी । उन्‍होनने लिखा ‘हाल ही में मेरी पार्टी के दो साथियों कि आतंकियों ने हत्या कर दी थी। साल 1988 से अब तक पार्टी के 1000 से अधिक कार्यकर्ता मारे जा चुके हैं। मैं राष्ट्रवाद और बलिदान पर आपसे बहस नहीं करना चाहता जिसको इसका अर्थ ही न पता हो।’

कौन था मन्‍नान वानी ?
मन्‍नान वानी एएमयू में पढ़ रहा था । वह पीएचडी छोड़कर आतंकी बन गया ।  मन्नान वानी युवाओं को आतंक का पाठ पढ़ा रहा था । गुरुवार को सेना और आतंकियों की एक मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन का कमांडर मन्नान वानी मारा गया । मिली जानकारी के अनुसार मन्‍नान के परिजन और दोस्‍त उसे बुराई के इस रास्‍ते को छोड़ने की अपील करते रहे लेकिन वह नहीं माना । मन्‍नान वानी के लिए एएएमयू में शोक शभा का आयोजन करने की कोशिश करने वाले 3 छात्रों को सस्‍पेंड कर दिया गया है ।