59 साल की उम्र में हुआ केंद्रीय मंत्री का निधन, कैंसर से थे परेशान, प्रधानमंत्री मोदी समेत राहुल गांधी ने भी जताया शोक

अनंत कैंसर के इलाज के लिए अक्टूबर में न्यूयॉर्क गए थे, दोबारा तबीयत बिगड़ने पर बेंगलुरु में भर्ती किया गया था । भाजपा प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि कुमार सोमवार सुबह 4 बजे अंतिम सांस ली

New Delhi, Nov 12 : केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार नहीं रहे, सोमवार तड़के चार बजे उनका बेंगलुरु में निधन हो गया । वे अभी सिर्फ 59 साल के थे । अनंत कुछ महीनों से कैंसर की बीमारी से पीडि़त थे । अक्टूबर महीने में ही न्यूयॉर्क से इलाज कराकर लौटे अनंत दोबारा तबीयत बिगड़ने पर बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराए गए थे । हालत ज्‍यादा बिगड़ने पर उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था । सोमवार सुबह 4 बजे अनंत ने आखिरी सांस ली ।

मंगलवार को होगा अंतिम संस्‍कार
अनंत कुमार का पार्थिव शरीर बेंगलुरु स्थित घर पर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है । उनका अंतिम संस्‍कार मंगलवार को किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी शामिल होंगे । आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज प्रधानमंत्री अनंत कुमार के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक विशेष बैठक बुला सकते हैं । उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी शोक जताया ।

राहुल गांधी ने भी दी श्रद्धांजलि
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने शोक जताया । अनंत कुमार के निधन पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “अनंत कुमार के निधन की खबर सुनकर बेहद दुख हुआ। उन्होंने भाजपा की लंबे अरसे तक सेवा की। बेंगलुरु उनके दिल और दिमाग में हमेशा रहा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे और उनके परिवार को साहस दे।”

आज राष्ट्रध्वज आधा झुका रहेगा
केन्‍द्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन पर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से राष्‍ट्रध्‍वज को आधा झुकाने के आदेश दि गए हैं । सोमवान को राष्‍ट्रध्‍वज आधा झुका रहेगा । वहीं, कर्नाटक सरकार ने कुमार के निधन पर राज्य में 3 दिन का शोक और सोमवार का अवकाश भी घोषित किया है । अनंत कुमार का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा । आपको बता दें कुमार के पास दो मंत्रालय की जिम्मेदारी थी । वे 2014 से ही रसायन एवं उर्वरक मंत्री थे । इसके अलावा वे जुलाई 2016 से संसदीय मामलों के मंत्री भी रहे ।