योगी के इन मंत्रियों की सीट खतरे में, 15 दिग्गज नेताओं की बढ़ी धुकधुकी

उत्तर प्रदेश चुनाव के हार-जीत के नतीजों में अब चंद घंटे का समय बचा है । वोटों की गिनती शुरू हो गई है । हालांकि, इस बीच योगी सरकार के कई मंत्रियों, दिग्गज नेताओं की सीट जरूर फंस सकती है।

New Delhi, Mar 10: उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों का आज शाम तक ऐलान हो जाएगा । मतगणना केन्‍द्रों पर गहमागहमी का माहौल शुरू हो चुका है, वोटों की गिनती शुरू हो गई है । नतीजों से पहले 11 अलग-अलग न्यूज चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल में दावा किया गया कि उत्तर प्रदेश में फिर से योगी सरकार आ सकती है। हालांकि योगी के कई मंत्रियों की सीट पर पेंच फंसा हुआ नजर आ रहा है । वहीं कई दिग्‍गजों की साख भी दांव पर है ।

पहला नाम है योगी आदित्यनाथ का । गोरखपुर शहरी सीट से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक बार फिर जीत सकते हैं। सी-वोटर्स के एग्जिट पोल में दावा किया गया है कि सीएम योगी को जीतने में कोई दिक्कत नहीं होगी।
अगला बड़ा नाम अखिलेश यादव का है । अखिलेश प्रचंड जीत के साथ सत्‍ता में वापसी के सपने संजो रहे हैं । बहरहाल वो अपनी सीट यानी कि मैनपुरी के करहल सीट से जीत जाएंगे, ऐसा दावा किया जा रहा है। इस सीट पर केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपीएस बघेल ने भाजपा के टिकट पर अखिलेश को कड़ी टक्कर दी थी। हालांकि बीजेपी का दावा है कि इस बार अखिलेश के लिए राह मुश्किल है, लेकिन अब एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया है कि वह जीत जाएंगे।

केशव प्रसाद मौर्य
उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम और कौशांबी के सिराथू सीट से प्रत्याशी केशव प्रसाद मौर्य की भी जीत की भविष्‍यवाणी एग्जिट पोल में की गई है । केशव के खिलाफ समाजवादी पार्टी ने केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की बहन पल्लवी पटेल को मैदान में उतारा था।
शिवपाल सिंह यादव
इटावा की जसवंतनगर सीट से समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव उम्‍मीदवार हैं, पांच बार से लगातार शिवपाल विधायक चुनते आ रहे हैं। एग्जिट पोल का दावा है कि शिवपाल भी जीत सकते हैं।
आजम खान
कई गंभीर आरोपों को लेकर घिरे समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान जेल में बंद हैं। वहीं से उन्‍होंने रामपुर सीट से चुनाव लड़ा है, एग्जिट पोल में दावा किया गया है कि जनता उनके साथ है, वह चुनाव जीत जाएंगे।

अब्दुल्ला आजम
रामपुर स्वार सीट से आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम भी चुनाव मैदान में हैं, उनके भी जीत की संभावना जताई गई है ।
श्रीकांत शर्मा
मथुरा से चुनाव लड़ रहे प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के जीतने का दावा है।
ओम प्रकाश राजभर
सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया ओम प्रकाश राजभर की सीट को लेकर टेंशन हो सकती है, एग्जिट पोल के मुताबिक, गाजीपुर की जहूराबाद सीट पर कड़ी टक्कर है।
स्वामी प्रसाद मौर्य
वहीं, फाजिलनगर सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे स्वामी प्रसाद मौर्य की कुर्सी भी खतरे में लग रही है । बीजेपी को छोड़कर चुनाव से ठीक पहले सपा में गए मौर्य को जनता अच्‍छे संकेत नहीं दे रही है ।

कृष्णा पटेल
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां और अपना दल (कमेरावादी) की अध्यक्ष कृष्णा पटेल, प्रतापगढ़ से मैदान में है । इस सीट पर भी कड़ी टक्कर का अनुमान है।
 पंकज सिंह
अगला नाम केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे और विधायक पंकज सिंह का है, पंकज नोएडा से चुनाव लड़ रहे हैं। एग्जिट पोल में दावा है कि पंकज चुनाव जीत जाएंगे।
सुरेश राणा
शामली के थाना भवन सीट से योगी सरकार के गन्ना मंत्री सुरेश राणा के लिए रेड अलर्ट आया है। मतलब राणा चुनाव हार सकते हैं।
संगीत सोम
भाजपा के फायर ब्रांड नेता संगीत सोम सरधना सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। संगीत की सीट पर भी कड़ी टक्कर की गुंजाइश है।
सिद्धार्थ नाथ सिंह
प्रयागराज के पश्चिमी सीट से भाजपा के उम्मीदवार और प्रदेश सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह की कुर्सी भी खतरे में है। सिद्धार्थनाथ की सीट पर कड़ी टक्कर होने वाली है।