कहीं मां-बेटी, तो कहीं पिता-पुत्र आमने-सामने, वोट युद्ध में बिखरे सियासी परिवार

up politics

ऐसे हालत से बीजेपी सांसद संघमित्रा मौर्य को भी गुजरना पड़ रहा है, उनके पिता स्वामी प्रसाद मौर्य बीजेपी छोड़ सपा में जा चुके हैं, उन्हें समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ना है।

New Delhi, Jan 21 : सांसद रितेश पांडेय सोशल मीडिया पर बसपा का प्रचार कर रहे हैं, उनके पिता राकेश पांडेय सपा अंबेडकर नगर में सपा का झंडा उठाये हुए हैं, वो जलालपुर से सपा से चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं, ऐसे में पिता पुत्र के लिये सियासी तौर पर असहज स्थिति बन रही है, विरोधियों के लिये घेरने का मौका है, ऐसे हालत से बीजेपी सांसद संघमित्रा मौर्य को भी गुजरना पड़ रहा है, उनके पिता स्वामी प्रसाद मौर्य बीजेपी छोड़ सपा में जा चुके हैं, उन्हें समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ना है।

परिवार के लोग ही दूसरे दल में
ये बानगी भर है, सियासत में ऊंचाइयां छूने की ललक ऐसी है, कि दलीय निष्ठा तो छूट ही जाती है, रिश्तों-नातों में सियासत आ जाती है, कई सियासी परिवार हैं, जिसमें एक सदस्य किसी दल में हैं, तो दूसरा विरोधी खेमे में, ऐसा इसलिये क्योंकि किसी तरह चुनाव लड़ने के लिये मजबूत पार्टी से टिकट मिल जाए, ताकि विधानसभा पहुंचा जा सके।

पिता पुत्री
स्वामी प्रसाद मौर्य से पूछा गया कि आपकी बेटी तो बीजेपी में है, तो उन्होने कहा कि वो अपना फैसला लेने के लिये स्वतंत्र हैं, लेकिन संघमित्रा इस बात से आहत है कि बीजेपी में रहते हुए उन पर सवाल उठ रहे हैं, सहारनपुर में इमरान मसूद और उनके भाई नोमान मसूद कद्दावर नेता माने जाते हैं, नोमान पहले रालोद में थे, उससे पहले कांग्रेस में थे, हाल ही में वो रालोद छोड़कर बसपा में आ गये हैं, तो इमरान मसूद सपा के साथ हैं।

गांधी-नेहरु परिवार
कांग्रेस के कर्ताधर्ता राहुल और प्रियंका गांधी के चचेरे भाई वरुण गांधी बीजेपी में हैं, दोनों के बीच रिश्ते सामान्य हैं, इसमें राजनीति आड़े नहीं आती है, अपर्णा यादव का मामला ताजा है, वो सपा छोड़कर बीजेपी में शामिल हो चुकी है, उनके ससुर सपा के संरक्षक हैं, जेठ अखिलेश यादव सपा के अध्यक्ष।

मां-बेटी आमने-सामने
अनुप्रिया पटेल बीजेपी गठबंधन के साथ चुनावी मैदान में है, तो उनके सामने उनकी मां कृष्णा पटेल सपा गठबंधन के साथ है, अनुप्रिया की बहन पल्लवी पटेल भी मां के साथ है,  वो सपा के लिये वर्चुअल रैलियां कर रही हैं, दोनों एक-दूसरे पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं।