भारत बंद के दौरान हुई हिंसा में घायल सब-इन्स्पेक्टर ने तोड़ा दम

भारत बंद से देश के कई हिस्‍से बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं । मामला अब लोगों की जान पर भारी पड़ रहा है । ड्यूटी के दौरान घायल हुए एक सब इंस्‍पेक्‍टर की मौत हो गई है ।

New Delhi, Apr 04 : भारत बंद को लेकर टीवी पर दिखाई जा रहीं खबरें परेशान करने वाली हैं । समझ नहीं आ रहा कि अचानक इतना उत्‍पाद मचाने वाले सड़कों पर कहां से आ गए हैं । क्‍या ये वही दलित पिछड़ा वर्ग है जो एक्‍ट में सुप्रीम कोर्ट के बदलाव के बाद से असुरक्षित महसूस कर रहा है, या वो वर्ग है जो हमेशा से दलितों के नाम पर राजनीति की रोटी सेंका करता है । पत्‍थरबाजी, आगजनी, लाठी-डंडे, मार पिटाई यहां तक की गोलीबारी तक, शायद ही ऐसा कोई तरीका हो जो इस विरोध में इस्‍तेमाल ना हुआ हो ।

देश भर में हिंसक वारदातें
भारत बंद के दौरान देश के कई हिस्‍सों में भयानक हिंसा की जा रही है । सड़कें बंद कर आम जनों को परेशान किया जा रहा है । ऐसे ही हालातों के बीच राजस्‍थान पुलिस के एक सब इंस्‍पेक्‍टर महेंद्र चौधरी की मौत हो गई है । उन्‍होने अस्‍पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई । वो ड्यूटी के दौरान हुई हिंसा में घायल हो गए थे जिसके बाद उन्‍हें अस्‍पताल रेफेर किया गया । लेकिन चोटें इतनी गंभीर थीं कि मंगलवार को महेंद्र चौधरी ने दम तोड़ दिया ।

सोमवार को था भारत बंद
एससी-एसटी एक्‍ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दलित समुदाय में विरोध है । इसीके खिलाफ समुदाय के संगठन सड़कों पर उतरे हुए हैं

। सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया गया था, जिसके बाद कई हिंसक वारदातें सामने आती रहीं । जोधपुर में हुई ऐसी ही एक हिंसक घटना में राजस्‍थान पुलिस के एसआई महेन्‍द्र चौधरी चोटिल हो गए थे । उन्‍हें हार्ट अटैक आने की बात भी कही गई थी ।

अहमदाबाद किया था रेफर
महेंद्र चौधरी को आगे के इलाज के लिए जोधपुर स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया था । जहां से उनके परिवार वाले उन्‍हें अच्‍छे इलाज के लिए अहमदाबाद ले गए थे । मेहसाणा के पास महेंद्र को दूसरी बार दिल का दौरा पड़ा । महेंद्र चौधरी के परिवार के लोग बेहद सदमे में हैं । हिंसक वारदातों की भेंट चढ़े इस परिवार के एक योग्‍य सदस्‍य की मौत का जिम्‍मेदार वो हिंसा में शामिल सभी लोगों को बता रहे हैं

मध्‍य प्रदेश में भी हालात बेकाबू
दलित संगठनों के इस देशव्यापी बंद और प्रदर्शन का असर मध्‍यप्रदेश में भी देखने को मिला । यहां के ग्वालियर, भिंड और मुरैना में कर्फ्यू का आलम रहा । बुधवार को इसमें हल्‍की ढील दी जाएगी, क्‍योंकि हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं । स्‍कूलों की भी छुट्टियां कर दी गई हैं । इन सभी इलाकेां में इंटरनेट सेवा स्‍थगित कर दी गई है । काफी ज्‍यादा संख्‍या में उपद्रवी पकड़े गए हैं ।

रेलवे पर भी असर
भारत बंद का असर सिर्फ सड़क मार्ग पर ही नहीं बल्कि रेलवे पर भी पड़ रहा है । रेलवे ने बयान जारी करते हुए बताया कि बुधवार को चलने वाली पटना-कोटा एक्सप्रेस और गुरुवार को चलने वाली कोटा-पटना एक्सप्रेस को कैंसल कर दिया गया है। ये सब सुरक्षा के मद्देनजर से करना आवश्‍यक है ।

सीएम शिवराज ने ली बैठक
मध्‍यप्रदेश के बिगड़े हालातों का जायजा लेने के लिए मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों के साथ बैठक ली । बैठक में प्रदेश के मंत्री भी शामिल हुए । मुख्‍यमंत्री ने अफवाहें फैलाने वालों पर अधिक ध्‍यान देने के लिए कहा है । लोगों का गुस्‍सा किस कदर खौल रहा है इस बात का सबूत है राजस्थान के करौली जिले का  हिंडौन कस्बा, जहां 5,000 लोगों की उग्र भीड़ ने वर्तमान बीजेपी विधायक और एक पूर्व विधायक के घरों में आग लगा दी है ।