12 की उम्र में पति ने 60 हजार में किया था डकैतों से सौदा, अब उसी पत्नी के ऐलान की हो रही चर्चा

दस्यु सुंदरी सीमा यादव की चर्चा तेज है, सीमा के एक ऐलान ने कानपुर देहात को हिला कर रख दिया । बीहड़ों की ये रानी अब राजनीति में अपना दमखम दिखने जा रही है ।

New Delhi, Dec 21: देश की राजनीति का बीहड़ों से पुराना नाता है, ये कहना गलत बिलकुल नहीं होगा क्‍योंकि सियासत के अहाते में बीहड़ के कई नाम जबरदस्‍त रौशन हुए हुए हैं । खास तौर पर बिहार में तो इनके नाम सियासत का एक युग रहा है । पुरुष ही नहीं महिलाएं भी बीहड़ से निकलकर सियासत की गद्दी तक पहुंची है । फिर बात दस्यु सुंदरी फूलन देवी की कर ली जाए या फिर कानपुर देहात की दूसरी दस्यु सुंदरी सीमा यादव की, जिनके नाम की चर्चा इन दिनों कानपुर देहात में जोरों से है ।

सिकंदरा विधानसभा से चुनाव लड़ने का एलान
कानपुर देहात के बीहड़ों में अपने नाम से जानी जाने वाली सीमा यादव जिसे दस्यु सुंदरी के नाम से भी जाना जाता है, अब अपने जीवन को नया रंग और नए आयाम देने की तैयारी में हैं । सीमा ने सिकंदरा विधानसभा से निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है । इसी के साथ इलाके के सभी राजनीतिक दलों को भी चुनौती दी है । सीमा के किसी दल में शामिल होने की अटकलें थीं, लेकिन अब वो निर्दलीय ही चुनाव मैदान में उतरेंगी ।

12 साल की उम्र में पति ने किया सौदा
कानपुर देहात के सिकंदरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत नेहरुपुर गांव की रहने वाली सीमा यादव जब 11 साल की हुई तभी उनकी शादी तय करा दी गई । 1998 में 12 की हुई तो इटावा के भवानीपुर गांव के निवासी कल्लू सिंह से शादी करा दी गई, कल्‍लू 25 साल का था । शादी के एक हफ्ते बाद जब दर्जनभर बंदूकधारी उसके पति से घर मिलने आए तो वो हैरान हुई । लेकिन जब ससुराल में डकैतों का आना लगातार जारी रहा तो सीमा ने विरोध के सुर मुखर कर दिए । जिसके बाद उसके ससुराल वालों ने उसे 60 हजार में डकैतों को ही बेच दिया । 12 साल की उम्र में वह चंबल की डकैत बन गई, शादी के करीब सात महीने बाद ही सीमा का सौदा खुद उसके पति ने कर दिया था ।

प्रियंका गांधी की हैं फैन
सीमा यादव महिलाओं के लिए काम करना चाहती हैं, उत्पीड़न और अत्याचार के खिलाफ उनकी आवाज बनना चाहती हैं । सीमा ने कानपुर में मीडिया से बात की और चुनाव लड़ने का ऐलान किया । सीमा प्रियंका गांधी की बड़ी फैन हैं, कहती हैं कि प्रियंका अच्छा काम कर रही हैं । सीमा से पूछा गया कि क्‍या वो कांग्रेस की ओर से टिकट मिलने पर उनकी पार्टी से चुनाव लड़ेंगी तो इस पर सीमा ने कहा कि फिलहाल वो निर्दलीय ही चुनाव लड़ना चाहती हैं ।