उत्‍तराखंड में फिर भाजपा! शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बहुमत, कांग्रेस काफी पीछे

उत्‍तराखंड के शुरुआती रुझान बीजेपी खेमे में खुशी की लहर लेकर आए हैं । राज्‍य में भगवा फिर से लगहराने के संकेत मिलने शुरू हो गए है, जबकि कांग्रेस काफी पीछे चल रही है ।

New Delhi, Mar 10: उत्‍तराखंड में चुनावों का इतिहास कुछ इस तरह रहा है कि यहां जनता हर बार नया सतताधीश चुनती है । हर बार नई सरकार पर भरोसा जताया जाता है । पुरानी को हटाकर किसी और को मौका देने का रिवाज सा देखा जाता है । लेकिन इस बार उत्‍तराखंड की जनता बीजेपी को बहुमत देकर फिर से सत्‍ता में लाती नजर आ रही है । शुरुआती रुझान तो यही कह रहे हैं । 70 विधानसभा सीटों वाले उत्‍तराखंड में शुरुआती गणित तो यही बता रहा है ।

बहुमत मिलता आ रहा नजर
70 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी को 43 सीटें मिलती दिख रही है, यानी बीजेपी स्‍पष्‍ट बहुमत की ओर बढ़ रही है । वहीं कांग्रेस को 23, आप को शून्‍य और अन्‍य को 4 सीटें मिलती दिख रही हैं । शुरुआती रुझानों में साफ दिख रहा है कि बीजेपी को उत्‍तराखड में सरकार बनाने से कोई नहीं रोक सकता । बीजेपी पर देवभूमि के लोगों ने भरोसा किया हे, धामी सरकार को फिर से सत्‍ता के सिंहासन पर बैठाने के पूरे संकेत दे दिए है ।

धामी को पसंद करती है जनता
चुनाव बाद आए एग्जिट पोल में लोगों की पसंद मुख्‍यमंत्री के रूप में कौन है, इसे लेकर भी बीजेपी को खुया करने वाले आंकड़े आए हें । सर्वे में मतदाताओं से पूछा गया कि उत्तराखंड में किसे मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते है तो इस पर पुष्कर सिंह धामी को 41.43 प्रतिशत, हरीश रावत को 24.12 प्रतिशत, हरीश रावत को 24.12 प्रतिशत, कर्नल अजय कोटियाल को 16.53 प्रतिशत और अन्य को 17.92 प्रतिशत लोगों ने समर्थन दिया है ।

2017 की जीत फिर दोहराई जाएगी
देवभूमि में 2017 विधानसभा चुनाव के नतीजे देखें तो बीजेपी ने बंपर 56 सीटों के साथ फतह किया था । भाजपा ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को अपना सीएम बनाया था। हालांकि 5 साल में बीजेपी ने तीन मुख्‍यमंत्री बदल डाले । त्रिवेंद्र सिंह रावत के बाद तीरथ सिंह रावत और उनके बाद जुलाई 2021 में राज्य की कमान पुष्कर सिंह धामी को सौंप दी गई । 2017 में कांग्रेस को 11 सीटें ही मिल पाई थीं । भाजपा को 46.5% और कांग्रेस को 33.5% वोट मिले।