13 साल गणतंत्र परेड में शामिल होकर विराट रिटायर, राष्ट्रपति के इस अंगरक्षक के बारे में जानिये

virat

विराट 13 बार गणतंत्र दिवस के परेड में शामिल हो चुका है, आज गणतंत्र दिवस की परेड के बाद उसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुलार किया।

New Delhi, Jan 26 : देशभर में आज 73वां गणतंत्र दिवस मनाया गया, राजपथ पर सुबह परेड का आयोजन हुआ, इस दौरान भारत की सैन्य ताकत से लेकर सांस्कृतिक, पारंपरिक विरासत तक राजपथ पर देखने को मिली, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सेना तथा सशस्त्र बलों की सलामी ली, तो कुल 25 झांकियां राजपथ पर प्रदर्शित की गई, ये 73वां गणतंत्र दिनस एक और चीज के लिये खास रहा, आज के दिन राष्ट्रपति के अंगरक्षकों के दल में शामिल विराट नाम का घोड़ा भी रिटायर हो रहा है, आइये जानते हैं विराट के बारे में

13 बार परेड में शामिल
विराट 13 बार गणतंत्र दिवस के परेड में शामिल हो चुका है, आज गणतंत्र दिवस की परेड के बाद उसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुलार किया, उसे हाथ से छुआ और प्यार किया। विराट अपनी योग्यता तथा सेवा के कारण कई बार सम्मानित हो चुका है, विराट राष्ट्रपति के अंगरक्षक दल का खास सदस्य रहा है, उसे प्रेजिडेंट्स बॉडीगार्ड का चार्जर भी कहा जाता है।

अच्छी कद काठी का घोड़ा
विराट को इस साल सेना दिवस के खास मौके पर चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन कार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है, विराट बेहद अच्छी कदकाठी का घोड़ा है। वो हेमपुर स्थित रिमाउंट ट्रेनिंग स्कूल से 2003 में राष्ट्रपति के अंगरक्षक दल में शामिल हुआ था।

उम्र के बावजूद अच्छा प्रदर्शन
विराट होनोवेरियन नस्ल का घोड़ा है, एक अफसर का कहना है कि पिछले साल गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग द रिट्रीट समारोह में विराट ने बुढापे के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया था, अधिकारी का कहना है कि उन्होने विराट पर सवार होकर राष्ट्रपति को 4 बार परेड में सलामी देने का मौका मिला था, उनके मुताबिक ये गर्व की बात है, विराट ने उन्हें पहली बार नर्वस होने से बचाया था, उनके मुताबिक विराट सभी घोड़ों से अलग है।