विराट कोहली बनें आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, हिटमैन को भी मिली बड़ी कीमत

IPL

आईपीएल 2018 की रिटेन डेडलाइन पर आरसीबी ने कप्तान विराट कोहली को टीम में बरकरार रखा।

New Delhi, Jan 05 : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गये हैं, आरसीबी ने उन्हें 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया है, आपको बता दें कि आईपीएल 2018 की रिटेन डेडलाइन पर आरसीबी ने कप्तान विराट कोहली को टीम में बरकरार रखा। जैसे ही आरसीबी ने विराट कोहली को 17 करोड़ में रिटेन किया, उन्होने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स द्वारा 14.5 करोड़़ में खरीदे इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को पीछे थोड़ दिया।

बेन स्टोक्स को इन खिलाड़ियों ने छोड़ा पीछे
विराट कोहली को 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया, जो उनकी लीग फीस है, Virat Kohli RCBआपको बता दें कि बेन स्टोक्स को पीछे छोड़ने वालों में विराट के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा भी शामिल हैं, दोनों को उनके फ्रेंचाइजी ने 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

खिलाड़ियों को रिटेन करने को लेकर काफी चर्चा
आईपीएल में खिलाड़ियों को रिटेन करने को लेकर काफी चर्चा थी, लेकिन ज्यादातर उन्हीं खिलाड़ियों को टीमों से जो़ड़ा गया है, जिनके बारे में पहले से चर्चा थी, IPL-auctionराजस्थान रॉयल्स ने केवल एक खिलाड़ी को रिटेन किया है, जो कंगारु कप्तान स्टीव स्मिथ हैं, इसके अलावा सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने डेविड वॉर्नर और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को रिटेन किया है।

गंभीर को नहीं किया गया रिटेन
जिस एक प्रमुख खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया गया है, वो हैं केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर, शाहरुख खान की टीम ने वेस्टइंडीज के सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को रिटेन किया है, Gautam Gambhir1हालांकि जानकारों का कहना है कि गंभीर केकेआर के साथ बने रहेंगे, दरअसल किंग खान उन्हें राइट टू मैच का इस्तेमाल कर टीम के साथ जोड़ेंगे। अगर गंभीर को रिटेन नहीं किया जाता है, तो फिर से वो नीलामी में शामिल होंगे।

पंत और अय्यर भी रिटेन
किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने बायें हाथ के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल को रिटेन किया है, जबकि अफ्रीकी क्रिस मौरिस, Rishabh Pant61युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने रिटेन किया है। आपको बता दें कि अय्यर और पंत उभरते हुए खिलाड़ी हैं, दोनों आक्रामक बल्लेबाज माने जाते हैं।

इन टीमों ने 3 खिलाड़ियों को किया रिटेन
जिन फ्रेंचाइजी टीमों ने सभी तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है, उनमें धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम शामिल है। IPL-teams-Names-owners-listचेन्नई की टीम ने धोनी के साथ-साथ रैना और जडेजा को भी रिटेन कर लिया है, एक बार फिर से आईपीएल में ये तिकड़ी एक टीम से खेलते नजर आएगी।

सीएसके की वापसी
दो साल बैन के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टूर्नामेंट में वापसी होगी, वापसी से पहले ही चेन्नई की टीम ने पूरी तैयारी कर ली है।CSK आपको बता दें कि स्पॉट फिक्सिंग और दूसरी वजह से राजस्थान और चेन्नई की टीम को 2 साल के लिये बैन किया गया था, जिसके बाद इन दो साल में धोनी पुणे सुपरजायंट्स की टीम से खेलते दिखे थे।

मुंबई इंडियंस पिछले सीजन की विनर
रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पिछला सीजन जीता था, इसी वजह से मुंबई इंडियंस ने अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है, Rohit Sharma1जिसमें कप्तान रोहित शर्मा, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं, रोहित को 15 करोड़, हार्दिक को 11 करोड़ और बुमराह को 7 करोड़ में रिटेन किया गया है।

इसी महीने नीलामी
जिन खिलाड़ियों को टीमों ने रिटेन कर लिया है, वो तो ठीक है, इसके अलावा जिन खिलाड़ियों को किसी भी टीम ने रिटेन नहीं किया है, IPLउनकी नीलामी इसी महीने 27 और 28 जनवरी को की जाएगी, इस नीलामी में गौतम गंभीर के अलावा युसुफ पठान, युवराज सिंह जैसे धुरंधर खिलाड़ियों पर भी नजर रहेगी, क्योंकि हर टीम ऑलराउंडर को अपने साथ जोड़ना चाहती है।