ICC अवॉर्ड्स में छा गये कप्तान विराट कोहली, ‘हिटमैन’ को भी मिली टीम में जगह

Virat Test

आईसीसी ने अपने सालाना अवॉर्ड्स के साथ-साथ साल 2017 की वनडे और टेस्ट टीम का भी ऐलान किया है, दोनों ही टीमों के कप्तान विराट कोहली हैं। 

New Delhi, Jan 18 : आईसीसी ने साल 2017 के लिये पुरुष खिलाड़ियों के अवॉर्ड की घोषणा कर दी, भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना गया, साथ ही विराट को आईसीसी की ओर से सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से सम्मानित भी किया गया। इतना ही नहीं विराट कोहली को साल 2017 का वनडे प्लेयर ऑफ द इयर चुना गया है, इन सबके अलावा विराट को आईसीसी वनडे और टेस्ट टीम का कप्तान भी चुना गया। कुल मिलाकर कप्तान कोहली आईसीसी अवॉर्ड्स में छाये रहे।

टेस्ट और वनडे टीम का ऐलान
आईसीसी ने अपने सालाना अवॉर्ड्स के साथ-साथ साल 2017 की वनडे और टेस्ट टीम का भी ऐलान किया है।Virat Kohli Jersey दोनों ही टीमों में तीन-तीन भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी गई है, विराट कोहली आईसीसी के इस अवॉर्ड में पूरी तरह से छाये रहे, उन्हें वनडे और टेस्ट दोनों टीमों का कप्तान बनाया गया है, टेस्ट टीम में 3 ऑस्ट्रेलियाई, 3 दक्षिण अफ्रीकी और इंग्लैंड के दो खिलाड़ियों को जगह मिली है।

टेस्ट टीम
डीन एल्गर ( दक्षिण अफ्रीका )
डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)
विराट कोहली ( भारत ) कप्तान
स्टीवन स्मिथ ( ऑस्ट्रेलिया)Virat Shikhar
चेतेश्वर पुजारा (भारत)
बेन स्टोक्स ( इंग्लैंड )
क्विंटन डी कॉक ( दक्षिण अफ्रीका )
आर अश्विन (भारत )
मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया )
कागिसो रबाडा ( दक्षिण अफ्रीका)
जेम्स एंडरसन ( इंग्लैंड)

टेस्ट टीम में तीन भारतीय
आईसीसी ने जो टीम का ऐलान किया है, उसमें तीन भारतीय खिलाड़ी हैं, कप्तान विराट कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा और आर अश्विन को भी आईसीसी टीम में जगह मिली है, teamआपको बता दें कि अश्विन और पुजारा सिर्फ टेस्ट टीम का हिस्सा हैं, दोनों सीमित ओवरों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। दोनों के लिये साल 2017 काफी अच्छा रहा।

आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर
डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)
रोहित शर्मा (भारत)
विराट कोहली (भारत) कप्तानVirat-Kohli-Test
बाबर आजम (पाकिस्तान)
एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका )
क्विंटन डि कॉक (दक्षिण अफ्रीका)
बेन स्टोक्स ( इंग्लैंड)
ट्रेंट बोल्ड (न्यूजीलैंड)
हसन अली (पाकिस्तान)
राशिद खान (अफगानिस्तान )
जसप्रीत बुमराह (भारत)

वनडे टीम में भी तीन भारतीय
आईसीसी की वनडे टीम में भी टेस्ट की तरह ही 3 भारतीय खिलाड़ी जगह बनाने में सफल रहे। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, Team1कप्तान विराट कोहली के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी इसमें स्थान मिला है। मालूम हो कि इन तीनों खिलाड़ियों के लिये साल 2017 काफी शानदार रहा है, तीनों ने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है।

आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर
दक्षिण अफ्रीका में मिली हार के बाद निश्चित रुप से विराट कोहली के लिये ये थोड़ा खुशियों वाला पल है, विराट ने आईसीसी के सलाना अवॉर्डों में कई जगह पर अपना झंडा गाड़ा है, Virat Kohli2हालांकि शुरुआत में इस अवॉर्ड के लिये उनकी कई दिग्गजों के साथ जबरदस्त होड़ थी, लेकिन विराट कोहली को ये खास कारण से अवॉर्ड दिया गया। आपको बता दें कि आईसीसी ने ये पुरस्कार 1 सितंबर 2016 से 31 दिसंबर 2017 के बीच किये गये प्रदर्शन के लिये दिये गये हैं।

इन खिलाड़ियों से था प्रतिद्वंद्विता
भारतीय कप्तान का कंगारु सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर, दक्षिण अफ्रीका के उभरते हुए गेंदबाज कैगिगो रबाडा, इंग्लैंड के जो रुट, Virat kohli4बेन स्टोक्स के साथ कड़ा मुकाबला था, इन सभी खिलाड़ियों ने एक तय अवधि में टेस्ट, वनडे के साथ-साथ टी-20 में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन विराट कोहली सब पर भारी पड़े।

विराट ने लगाया 5 दोहरा शतक
टीम इंडिया के कप्तान ने एक जुलाई 2016 से पहले तक एक भी दोहरा शतक नहीं लगाया था, लेकिन पुरस्कार के लिये तय किये गये समय अवधि में उन्होने पांच दोहरे शतक जड़ दिये, Virat Kohli Test2आपको बता दें कि विराट अब तक टेस्ट क्रिकेट में 6 दोहरे शतक लगा चुके हैं, इसी वजह से वो अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भारी पड़ गये।