रन आउट होकर भी विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले इंडियन बैट्समैन

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली कुछ ना करके भी बहुत कुछ कर जाते हैं। वो रन आउट तो हुए लेकिन उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

New Delhi, Feb 14: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली बल्ले से लगातार अपना हुनर दिखा रहे हैं। वो लगातार ऐसे रिकॉर्ड्स बना रहे हैं कि वर्ल्ड क्रिकेट हैरान है। कोहली का बल्ला लगातार आग उगल रहा है, हालांकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वो अपनी पारी को बड़ेे स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। वो रन आउट हो गए, इसके बाद भी उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है।

ये है कोहली की बल्लेबाजी
कोहली की बल्लेबाजी का आलम ये है कि वो मैच दर मैच निखरते ही जा रहे हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5वें वनडे मैच में कोहली एक बड़ी पारी नहीं खेल पाए। इसके बाद भी उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जो अब तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं कर पाया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांचवे वनडे मैच में विराट 36 रन बनाकर पैवेलियन के लिए चल पड़े।

अब तक बनाए 429 रन
6 मैचों की वनडे सीरीज में अब तक विराट लगातार जोरदार बैटिंग कर रहे हैं। इस सीरीज में उन्होंने 143 की एवरेज से 429 रन ठोक दिए हैं। ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी की सरजमी में एक वनडे सीरीज में विराट 400 रन से ज्यादा बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने हैं। ये है विराट का जलवा

ऐसा करने वाले पहले इंडियन बैट्समैन
विराट ऐसे पहले भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने ये कारनामा कर दिखाया है। अब तक इस सीरीज में विराट 35 चौके और 4 छक्के लगा चुके हैं। खास बात ये है कि इस सीरीज में वो अब तक दो शतक भी लगा चुके हैं। विराट के अलावा शिखर धवन भी इस सीरीज में 300 रनों का आकंड़ा पार कर चुके हैं। उन्होंने अब तक 76.25 की औसत से 305 रन बनाए हैं।

दूसरे नंबर पर शिखर धवन
शिखर धवन ने अब तक इस सीरीज में कुल मिलाकर 45 चौके और 2 छक्के लगाए हैं। आपको बता दें कि बता दें कि पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर 5वें वनडे में विराट 36 रन बनाकर रन आउट हुए। विराट अब एक सीरीज में दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं में सबसे ज्याद रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले सबसे ज्यादा रन पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली के नाम थे।

सौरभ गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा
सौरभ गांगुली ने 1999 में एक सीरीज के दौरान 285 रन बनाए थे। वो वक्त था और उसके बाद से कोई भी बल्लेबाज इस आंकड़े से आगे नहीं गया। अगर विराट कोहली इस सीरीज में 500 रन पूरे करते हैं तो वो सचिन तेंदुलकर के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। इस रिकॉर्ड से जुड़ी कुछ खास बातें भी हैं। इसके बारे में भी जानिए।

अब तेंदुलकर के रिकॉर्ड पर नजर
एक वनडे सीरीज या आईसीसी टूर्नामेंट में हिंदुस्तान के लिए सचिन तेंदुलकर ने दो बार 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। साल 2003 के वर्ल्ड कप में सचिन ने 673 रन बनाए थे। इसके अलावा 1995-96 के वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर ने 523 रन बनाए थे। अब देखना है कि क्या विराट इस रिकॉर्ड को भी पार कर दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन पाएंगे या नहीं।