विराट कोहली के साथ बड़ी ‘नाइंसाफी’, इस सूची में टॉप टेन में भी नहीं मिली जगह

Virat Kohli af

FICA की सूची में ऑस्ट्रेलियाई विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल नंबर वन हैं, तो वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और डेविड वॉर्नर भी विराट कोहली से आगे हैं।

New Delhi, Feb 25 : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली जब भी मैदान पर उतरते हैं, तो रनों की बारिश होती है, वो हर मैच में कोई ना कोई रिकॉर्ड तोड़कर अपने नाम कर ही लेते हैं। कई दिग्गज क्रिकेटरों ने विराट कोहली को इस दौर का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कहा है। लेकिन FICA (फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन) का कुछ और ही मानना है, इस संस्था ने टी-20 परफॉरमेंस इंडेक्स के मुताबिक विराट कोहली को 13वां रैंक दिया है।

मैक्सवेल नंबर वन
FICA की सूची में ऑस्ट्रेलियाई विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल नंबर वन हैं, तो वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और डेविड वॉर्नर भी विराट से आगे हैं, virat kohli 3हैरानी की बात ये है कि पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी, क्रिस मॉरिस, शोएब मलिक और वॉटसन जैसे खिलाड़ी को भी विराट से आगे रखा गया है।

कैसे तैयार हुआ परफॉरमेंस इंडेक्स
आपको बता दें कि FICA ने द क्रिकेटर और क्रिकेट अर्काइव के कुछ विशेषज्ञों के साथ मिलकर 18 महीनों में ये परफॉरमेंस इंडेक्स तैयार किया है, virat kohli 4जिसमें इन्होने कई बातों को ध्यान में रखने का दावा किया है। जैसे कि 180 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 100 के स्ट्राइक रेट से रन बनाना, स्पेशलिस्ट लोगों ने इंडेक्स के लिये स्ट्राइक रेट, टीम के स्कोर में कितना फीसदी योगदान रहा, साथ ही बाउंड्री स्ट्राइक रेट जैसी बातों का भी ध्यान रखा गया है।

आईसीसी रैंक में तीसरे नंबर पर
ये बात हैरान करने वाली है, कि विराट कोहली इन सभी मामलों में 12 बल्लेबाजों से पीछे हैं, वो जिस तरह से टीम इंडिया के लिये रन बना रहे हैं, या मैच जीता रहे हैं, virat kohli 2वो काबिले तारीफ है, वो दुनिया के एकलौते बल्लेबाज जो इस फॉर्मेट में 2000 रन के करीब हैं, साथ ही उनका औसत भी 50 से ज्यादा का है। टी-20 आईसीसी रैकिंग में वो तीसरे नंबर पर हैं, कुछ दिन पहले वो नंबर एक की कुर्सी पर काबिज थे।

ट्राई सीरीज में करेंगे आराम
टीम इंडिया के कप्तान अगले महीने श्रीलंका में होने वाले ट्राई सीरीज में नहीं खेलेंगे, बीसीसीआई ने उन्हें आराम देने का फैसला किया है। Virat Kohli2आज रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। शिखर धवन को इस सीरीज के लिये उपकप्तान बनाया गया है। साथ ही धोनी, पांड्या, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया गया है।

दक्षिण अफ्रीका में मचाया धमाल
विराट कोहली का बल्ला दक्षिण अफ्रीका में जमकर बोला, टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से हार गई, इसके बावजूद विराट अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे, Virat Kohli fielding1वो इस सीरीज के इकलौते शतकवीर बल्लेबाज थे, उन्होने दूसरे टेस्ट मैच के पहली बारी में 153 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी, हालांकि उनका शतक बर्बाद गया और टीम इंडिया ये मैच हारने से बच नहीं सकी।

6 मैच में 3 शतक
टेस्ट के बाद विराट कोहली का कोहराम वनडे मैचों में भी जारी रहा, उन्होने 6 वनडे मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराया। Virat Kohli fielding2कप्तानी के साथ-साथ बतौर बल्लेबाज भी विराट हिट रहे, उन्होने 6 मैचों में तीन शतक जड़े, विराट ने एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। इस सीरीज में कोहली ने 500 से ज्यादा रन बनाये, जिसके लिये उन्हें मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।

टी-20 में खामोश रहा बल्ला
टेस्ट और वनडे के बाद टी-20 में कोहली का बल्ला उतना हल्ला नहीं बोला, जितने की उम्मीद की जा रही थी। पहले टी-20 में उन्होने कुछ बदलाव किये, Virat Kohli Jerseyउन्होने 3 नंबर पर सुरेश रैना को भेजा और खुद 4 नंबर पर आए, लेकिन विराट इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके, उन्होने 26 रनों की पारी खेली, फिर दूसरे टी-20 में भी वो 4 नंबर पर आए और जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गये। तीसरे टी-20 में वो प्लेइंग इलेवन में ही शामिल नहीं थे। उनकी जगह कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे थे।

अफ्रीका में रचा इतिहास
आपको बता दें कि 26 साल के इतिहास में टीम इंडिया कभी दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज नहीं जीत सकी थी, 26 साल में भारतीय टीम सिर्फ 5 वनडे मैच ही जीत सकी थी, Team India ODIलेकिन इस बार विराट की अगुवाई में टीम ने 6 मैचों की सीरीज में मेजबान को 5 बार चित्त किया। इसके साथ ही सीरीज जीतकर भी इतिहास रच दिया।