ऐसी भी क्‍या मजबूरी जो इस जवान लड़की को करनी पड़ी 70 साल के बुजुर्ग से शादी

ये तस्‍वीर आपके मन में कई सवाल पैदा कर रही होगी । इतनी जवान लड़की की शादी इतने बुजुर्ग इंसान से । क्‍या ये सब इस लड़की की मर्जी से हुआ होगा । अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो ठहरिए, आगे पढि़ए । सारा माजरा खुद ब खुद साफ हो जाएगा ।  

New Delhi, Aug 23 : भारत में शादी एक बहुत बड़ा संस्‍कार है । दो घर के लोग मिलते हैं, लड़का – लड़की को मिलाया जाता है और इस तरह होती हैं अरेंज मैरिज । आमतौर पर लड़का लड़की की शादी में उम्र का थोड़ा बहुत अंतर होता है । सामाजिक नियम भी कहते हैं कि पत्‍नी की उम्र पति से थोड़ी कम हो तो अच्‍छा रहता है । गृहस्‍थी की गाड़ी ठीक-ठाक चलती है । इससे एक दुसरे को समझने में भी आसानी होती है । लेकिन कई बार कुछ जोडि़यां बेमेल होती हैं । जैसे लड़की की शादी बुजुर्ग से हो जाना जहां उम्र का फासला 20-30 सालों से भी ज्‍यादा का हो । कह सकते हैं बाप-बेटी की उम्र जैसे फासले वाली ऐसी शादिया अटपटी तो लगती ही हैं ।

सोशल मीडिया पर वायरल तस्‍वीर
सोशल मीडिया पर पिछले दिनों एक तस्‍वीर जमकर वायरल हुई । एक बहुत ही जवान लड़की और एक बुजर्ग व्‍यक्ति की शादी की तस्‍वीरें । दोनों की उम्र में करीब 40 से 45 साल का अंतर साफ नजर आ रहा था । ये तस्‍वीरें खूब वायरल हुईं, सोशल मीडिया के हर प्‍लेटफॉर्म पर इन तस्‍वीरों को देखा गया । ट्रोलर्स यही सवाल पूछते रहे कि आखिर ऐसा क्‍यों । बुजुर्ग से शादी क्यों ।

तस्‍वीरों को लेकर किए गए दावे
तस्वीरें देखकर एक बार तो आप भी सोच में पड़ ही गए होंगे कि आखिर ये तस्‍वीर सच भी है या झूठ है । चलिए ये कन्‍फ्यूजन हम दूर किए देते हैं । ये तस्‍वीर सौ फीसदी सच्‍ची है । हालांकि तस्‍वीर को लेकर कुछ दावे भी किए जाते रहे हैं, जैसे  कई लोगों ने दावा किया है की तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि कोई नहीं बल्कि अपोलो हॉस्पिटल के डायरेक्टर राजेश कुमार हिमतसंग्का है । लेकिन ये असलियत नहीं है । इस तस्‍वीर में दिख रहे शख्‍स की सच्‍चाई कुछ और है ।

ये है सच्‍चाई
दरअसल फोटो में दिख रहा ये बुजुर्ग शख्‍स अपोलो का डायरेक्‍टर नहीं, असम का एक बड़ा बिज़नेस मैन है । जिसका नाम राजेश कुमार हिमतसंग्का है । राजेश कुमार 1987 में हिमतसंग्का ऑटो एंटरप्राइजेज लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किये गए थे। उनके साथ साथ उनके परिवार के अन्य सदस्य भी भी उनके साथ बिज़नेस संभाल रहे है ।

शादी के बारे में ये है राय
राजेश कुमार से जब ये पूछा गया कि उनकी शादी के बारे में उन्‍हे काफी ट्रोल किया जा रहा है इस पर उनका क्‍या कहना है । तो उन्‍होने बस यही कहा, सोशल मीडिया पर उनकी शादी का विरोध हो रहा इससे उन्‍हें कोई फर्क नहीं पड़ता । पत्‍नी की मृत्‍यु के बाद उन्‍होने दोबारा शादी करने का फैसला किया, उनका परिवार इसके लिए तैयार था । लड़की ने भी अपनी मर्जी से उनके साथ शादी की है । इसलिए कुछ भी कहता रहे क्‍या फर्क पड़ता है ।