खदान में खुदाई के दौरान मिली अजीबोगरीब चीज, घर लाया तो खुल गई किस्‍मत, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे आप  

दुनिया भर में अजीबोगरीब वाकये होते रहते हैं, एक ऐसा ही वाकया एक खदान मजदूर के साथ हुआ । जब इस शख्‍स को उस वस्‍तु की कीमत पता लगी तो इसके होश उड़ गए ।

New Delhi, Sep 13 : एक आम सा 90 किलो वजनी पत्‍थर, खदान में काम करने वाले शख्‍स के लिए ये कोई नई चीज नहीं थी । लेकिन पत्‍थर दिखने में कुछ अजीब जरूर था । ऐसा पत्‍थर उसने पहले कभी नहीं देखा था । जिज्ञास वश उसने उस पत्‍थर को और खोदना शुरू किया । इसके बाद जो सच सामने आया वो हैरान करने वाला था । इस शख्‍स को खदान में काम करते हुए इससे बेहतर चीज कभी नहीं मिली थी ।

ऑस्‍ट्रेलिया में मिला ये पत्‍थर
ये खबर सात समंदर पार से आई है । खबर ऑस्ट्रेलिया की है, जहां खुदाई के दौरान एक शख्स के हाथ आज तक सबसे बड़ा सोने का पत्‍थर लग गया । 90 किलो वजनी इस पत्‍थर को जब ये शख्‍स अपने घर लाया तो उसे पता ना था कि ये चीज क्‍या है । दोस्‍तों के साथ मिलकर वो इसे घर तो ले आया लेकिन बिना जाने कि ये क्‍या चीज है । जब पता चला तो व्‍यक्ति की आंखें खुली की खुली रह गईं ।

45 साल पुरानी खदान
ये खदान 45 साल ही पुरानी है । इसमें माइनिंग का काम कुछ वर्षों पूर्व ही शुरू हुआ है । पत्‍थर की जांच में पता चला कि इतना बड़ा अकेला सोने का पत्थर पूरे इतिहास में पहले कभी नहीं मिला है । इससे पहले एक ऐसे ही पत्थर की खोज हुई थी जो करीब 60kg का था । लेकिन इस बार जो मिला वो पूरे 90 किलो का पत्‍थर था और इस 90kg के पत्थर से करीब 65 से 70kg तक सोना निकाला जा सकता था ।

कीमत होश उड़ा देगी
जानकारों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस पत्थर की कीमत कुल 2 मिलियन डॉलर यानी करीब 18 करोड़ रु बताई जा रही है । इस पत्‍थर को खोजने वाले शख्‍स कर नाम हेनरी डोल है जो एयरलेग ड्रिलर का काम करता है । हैनरी के लिए ये मौका किसी अजूबे से कम नहीं था । वो भी इसे देखकर बहुत ही हैरान था । उसे बिलकुल नहीं पता था कि उसने इतना कीमती पत्‍थर खोज निकाला है ।

सोने के छिलके निकल रहे थे
16 साल से खदान में काम करने वाले हैनरी के मुताबिक उन्‍होने इतना बड़ा पतथर कभी नहीं देखा था । वो उस वक्‍त ड्रिलिंग ही कर रहे थे कि तभी सोने के छिलके निकलने लगे । उन्‍हें लगा था कि यहां सोना मिल सकता है लेकिन सोना इस तरह से मिलेगा इसका अंदाजा नहीं था ।