जब पाकिस्‍तान ने कश्‍मीर के बदले भारत से इस एक्‍ट्रेस को मांगा था, हो गया था हंगामा    

एक हिंदुस्‍तानी एक्‍ट्रेस के बदले कश्‍मीर छोड़ने को तैयार था पाकिस्‍तान, आपको सुनकर यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये किस्‍सा उतना ही सच है जितनी इस एक्‍ट्रेस की मुस्‍कान ।

New Delhi, Feb 08 : भारत-पाकिस्‍तान के बदमिजाज रिश्‍ते से तो पूरी दुनिया वाकिफ है । आतंकवाद के मुद्दे भारत कई बार पाकिस्‍तान को अंतर्राष्‍ट्रीय पटल पर चेतावनी दे चुका है । दोनों ही देशों में तनातनी का महौल बना ही रहता है । संबंध सुधारने की कोशिशें आज भी जारी हैं लेकिन पाक अपनी हरकतों से बाज आने को तैयार नहीं । बहरहाल आज हम आपको वो किस्‍सा बताने जा रहे हैं जब पाकिस्‍तान एक भारतीय एक्‍ट्रेस के पीछे दीवाना हो गया था और एक्‍ट्रेस के बदले कश्‍मीर तक देने की बात कह डाली थी ।

90 के दशक की है बात
90 के दशक की सुपरहिट एक्‍ट्रेस माधुरी के तब भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में फैन मौजूद थे । पाकिस्‍तान भी माधुरी का दीवाना था । उसी दौरान एक चर्चा के वक्‍त माधुरी के एक पाकिस्‍तानी फैन ने भारत से एक अजीबोगरीब मांग कर डाली थी । इसके मुताबिक भारत अगर माधुरी को पाकिस्‍तान को सौंप देता तो वो भी कश्‍मीर छोड़ने का तैयार थे ।

बयान पर हुआ जमकर हंगामा
ये पाकिस्‍तान फैन पाकिस्‍तान का कोई ऐसा शख्‍स बताया जाता है जो सरकार में अहम भूमिका में था । सूत्रों के मुताबिक माधुरी के बदले कश्‍मीर देने के इस बयान पर उस शख्‍स की पाकिस्‍तान में जमकर आलोचना हुई । इस बात को लेकर खूब हंगामा हुआ, कैसे एक एक्‍ट्रेस की खूबसूरती में दीवाना हुआ पाकिस्‍तान का ये शख्‍स इतनी बड़ी बात खुलेआम बोल गया ।

माधुरी के फैन की दीवानगी
भारत में माधुरी के एक फैन ने तो हद ही कर दी । वो माधुरी दीक्षित का ऐसा दीवाना निकला कि उसने भारत सरकार से ही गुहार लगा डाली । इस भारतीय फैन ने मां की, कि माधुरी के जन्‍मदिन पर सरकारी छुट्टी घोषित कर दी जाए ताकि लोग माधुरी के जन्‍म उत्‍सव को मना सके । माधुरी ने अपने फिल्‍मी करियर के दौरान लाखों लोगों को अपना दीवाना बना दिया था ।

माधुरी पर फिदा थे मकबूल
वैसे माधुरी थी हीं इतनी खूबसूरत कि उनके दीवाने उन पर मर मिटने को तैयार थे । फेमस पेंटर मकबूल फिदा हुसैन माधुरी के इतने बड़े दीवाने हो गए कि उन्‍होने उनकी फिल्‍म हम आपके हैं कौन 50 बार देखने का दावा कर डाला । उन्‍होने माधुरी को लेकर फिल्‍म गजगामिनी भी बनाई । इस फिल्‍म में माधुरी के साथ शाहरुख खान नजर आए थे । ये फिल्‍म मकबूल की बोलती पेंटिंग के रूप में जानी गई ।

1984 में फिल्‍मों में आईं माधुरी
साल 1984 में आई फिल्म ‘अबोध’ से माधुरी ने फिल्‍मों में कदम रखा । इस फिल्‍म के बाद कुछ और फिल्‍मों में भी वो नजर आईं, लेकिन

कामयाबी नहीं मिली । साल 1988 में आई फिल्म ‘तेजाब’ ने माधुरी को स्‍टारडम का स्‍वाद चखाया । अलि और माधुरी की ये जोड़ी इस फिल्‍म से इतनी हिट हुई कि दोनों ने आगे चलकर 20 फिल्‍मों में साथ काम किया ।

1999 में शादी
माधुरी का करियर शिखर पर होने के बावजूद उन्‍होने इस लाइमलाइट से दूर जाने में एक पल के लिए भी नहीं सोचा । 1999 में एक एनआरआई डॉक्‍टर श्रीराम नेने का नाम सामने आया जो भारत के दिलों की धड़कन माधुरी को ब्‍याह कर अपने साथ अमेरिका ले गए । माधुरी ने साल 2002 में देवदास की और इसके बाद फिल्‍मों से ब्रेक ले लिया ।

2007 में फिर वापसी
साल 2007 में माधुरी ने आजा नचले से अपना बॉलीवुड कमबैक किया । फिल्‍म आजा नचले उनके इस कमबैक के लिए अचछी फिल्‍म साबित

हुई । इस फिल्‍म के जरिए माधुरी ने बॉलीवुड में दोबारा अपनी जगह बनाई । लेकिन इसके बाद फिर वो लंबे ब्रेक पर चली गईं । अपने दो बेटों की परवरिश के लिए माधुरी ने एक बार फिर अपने करियर की कुर्बानी दे दी । इसे बाद माधुरी डेढ़ इश्किया और गुलाग गैंग के जरिए पर्दे पर वापस लौटी । माधुरी टीवी शो झलक दिखला जा में बतौर जज भी नजर आती रहीं ।

ऑनलाइन डांस अकेडमी
माधुरी 50 साल की हो गई हैं लेकिन उनकी वो भोली मुस्‍कान और दिलकश अंदाज आज भी कायम है । माधुरी को उनके डांस के लिए हमेशा याद किया जाता है, फिल्मों में उनके डांस लोग आज तक याद करते हैं । शायद इसीलिए माधुरी ने डांस को अपना साइड करियर भी बनाया है । माधुरी फिलहाल ऑनलाइन डांस अकेडमी डांस विद माधुरी चलाती हैं । माधुरी अपनी फैमिली और अपने करियर से पूरी तरह संतुष्‍ट हैं ।