कौन हैं लीना नायर? जो बनी हैं फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल की CEO

Leena Nair, the new CEO of Chanel

भारतीय मूल की लीना नायर की आज दुनिया में चर्चा है । लीना लग्‍जरी ब्रांड शनैल की सीईओ बनाई गई हैं । कौन हैं लीना, आगे जानें ।

New Delhi, Dec 15: साल 2013 में लीना नायर ने भारत छोड़ लंदन का रुख किया था । 52 साल की लीना ने 8 साल पहले एंग्लो-डच कंपनी के लंदन हेक्वार्टर में लीडरशिप और ऑर्गेनाइजेशन डेवलपमेंट की ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट का पद संभाला था । बाद में उन्हें 2016 में प्रमोट किया गया और वह यूनिलीवर की पहली यंगेस्‍ट एशियन वुमेन CHRO बन गईं । अब उन्‍हें फ्रांस के लग्‍जरी गुप शनैल ने अपना सीईओ बनाया है ।

जनवरी महीने से कार्यकाल शुरू
भारतीय मूल की लीना नायर लग्जरी ग्रुप शनैल का कारोबार संभालेंगी । शनैल अपने ट्वीड सूट, क्विल्टेड हैंडबैग और No. 5 परफ्यूम के लिए Leena Nair, the new CEO of Chanelपहचाना जाता है । ये दुनिया का जाना माना नाम है । लीना नायर अगले साल जनवरी में कंपनी में आधिकारिक तौर पर शामिल हो जाएंगी । लीना, 2013 में भारत से लंदन शिफ्ट हो गईं थीं । वो यूनिलीवर की सबसे कम उम्र की एशियई महिला सीएचआरओ बनी ।

गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं लीना
लीना नायर महाराष्ट्र के कोल्हापुर की रहने वाली हैं, उनकी स्कूलिंग महाराष्ट्र के कोल्हापुर के होली क्रॉस कॉन्वेंट स्कूल से हुई है । इसके बाद उन्‍होंने Leena Nair, the new CEO of Chanelसांगली में वालचंद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से लीना ने इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की । लीना ने इसके बाद उन्होंने जमशेदपुर के जेवियर्स स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (XLRI) से एमबीए की डिग्री ली । यहां लीना अपने बैच की गोल्ड मेडलिस्ट भी रहीं हैं ।

मैनेजमेंट ट्रेनी से कंपनी की CHRO का सफर
लीना ने जिस हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) में 30 साल पहले यानी 1992 में बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी करियर की शुरुआत की थी, वो Leena Nair, the new CEO of Chanelवहीं 2016 में CHRO के पोस्ट तक पहुंच गईं । हिन्दुस्तान लीवर ने बाद में अपना नाम बदनकर यूनिलीवर कर लिया था । लीना को पिछले महीने ही फॉर्चून इंडिया ने मोस्ट पावरफुल वुमेन लिस्ट में शामिल किया था ।