ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्थमान वीर चक्र से हुए सम्मानित, मार गिराया था PAK का F-16 लड़ाकू विमान

वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को ‘वीर चक्र’ से सम्‍मानित किया गया है । बालाकोट एयरस्‍ट्राइक के दौरान उन्‍होंने अदम्‍य साहस का परिचय दिया था ।

New Delhi, Nov 22:  बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वायुसेना के ग्रुप कैप्‍टन अभिनंदन वर्थमान को आज ‘वीर चक्र’ से सम्मानित किया गया । राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें इस सम्मान से नवाजा । बालाकोट एयरस्ट्राइक के समय अभिनंदन वायुसेना में विंग कमांडर थे और उन्होंने पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था ।

अभिनंदन ने मिग से मार गिराया था पाकिस्तान का विमान
14 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा में CRPF के काफिले पर फिदायीन हमला किया था, इस हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे । इसी आतंकी हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना की ओर से 26-27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की गई थी । दावे के अनुसार भारत के इस हवाई हमले में पाकिस्तान में बैठे 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे ।

अभिनंदन उड़ा रहे थे मिग-21
इस एयरस्ट्राइक के अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने उसे खदेड़ दिया था । उस दौरान तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन Mig-21 उड़ा रहे थे । अभिनंदन ने उसी विमान से पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था ।  हालांकि बाद में अभिनंदन का विमान वहीं पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हो गया, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी तक बना लिया था । लेकिन भारत के दबाव में पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद अभिनंदन को छोड़ दिया था । उन्‍हें सम्‍मान वापस भेजा गया था ।

वीर चक्र से हुए सम्मानित
ग्रुप कैप्‍टन अभिनंदन वर्थमान ने Mig-21 से F-16 को मार गिराया था,  जिसके बाद दुनियाभर में उनके साहस की तारीफ हुई थी । इसी वजह से उन्‍हें आज वीर चक्र से सममानित किया गया है । इसका कारण ये था कि F-16 बहुत ही एडवांस्ड लड़ाकू विमान था, जिसे अमेरिका ने बनाया था, जबकि Mig-21 रूस का बनाया 60 साल पुराना विमान था । भारत ने 1970 के दशक में रूस से Mig-21 को खरीदा था ।