फीफा विश्व कप 2018 : जीत के बाद मालामाल हुई फ्रांस, फाइनल में क्रोएशिया को हराते ही मिले इतने करोड़ रुपए

विश्‍व कप फुटबॉल का खुमार बीती रात फ्रांस की जबरदस्‍त जीत के साथ शबाब पर रहा । इस जीत के बाद दुनिया को विश्‍वकप का नया विजेता मिल गया ।

New Delhi, Jul 16 : क्रोएशिया को हराकर फीफा विश्व कप में दोबारा कब्‍जा जमाने वाली फ्रांस की टीम की चर्चा आज पूरी दुनिया में हो रही है । रविवार को मॉस्को के लुजनिकी स्टेडियम में हुए इस शानदार, रोमांचक मुकाबले में फ्रांस 4-2 से जीत गई । फ्रांस की जीत लगभगय तय ही मानी जा रही थी, लेकिन क्रोएशिया की टीम  ने भी इतनी मजबूत टीम को बराबर की टक्‍कर दी । मैच अंतिम पलों तक रोमांचकर बना रहा ।

14 जून को हुआ था आगाज
14 जून से शुरू हुआ फीफा वर्ल्‍ड कप का ये रोमांचकर सफर 15 जुलाई को फ्रांस की जीत के साथ समाप्‍त हुआ । 32 टीमों के बीच चले एक महीने से ज्यादा दिन के इस महासंग्राम में अर्जेंटीना, ब्राजील, पुर्तगाल जैसे टीम को पछाड़ते हुए फ्रांस सबसे आगे निकल गई । विश्‍व विजेता फ्रांस ने दूसरी बार इस खिताब पर अपना कब्‍जा जमाया है ।

मालामाल हुई फ्रांस
इस टूर्नामेंट को जीतने वाली फ्रांस की टीम मालामाल हो गई है । क्‍या आप जानते हैं इस वर्ष फीफा में कुल ईनामी राशि कितने करोड़ की थी । सुनेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे । पूरी दुनिया के सबसे बड़े खेल महोत्‍सव फीफामें कुल इनामी राशि 400 मिलियन यानी कि 2700 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की थी। फ्रांस तो मालामाल हुई ही, प्रबंधन ने बाकी टीमों को भी खाली हाथ नहीं जाने दिया ।

फ्रांस को मिली इनामी राशि
फाइनल मैच जीतने वाली फ्रांस को करीब 38 मिलियन डॉलर मिले है, यानी लगभग 260 करोड़ रुपये जबकि दूसरे नंबर पर रहने वाली क्रोएशिया की टीम को 28 मिलियन डॉलर यानी कि लगभग 191 करोड़ रुपये मिले है । इसके अलावा तीसरे नंबर पर रही बेल्जियम की टीम को फीफा प्रबंधन की ओर से 24 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 164 करोड़ रुपये इनाम के रूप में मिले हैं ।

ये टीमें भी नहीं रहीं खाली हाथ
सिर्फ तीसरे पायदान तक पहुंची टीमें ही नहीं बल्कि इस बार चौथे स्थान पर आने वाली टीम इंग्लैंड को भी 2.2 करोड़ डॉलर करीब 148 करोड़ रुपए मिले । वहीं क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाली सभी टीमसें को 1.6 करोड़ डॉलर और प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली टीमों को 1.2 करोड़ डॉलर मिले हैं । ग्रुप फेस से बाहर होने वाली 16 टीमें  80-80 लाख डॉलर यानी की 54 करोड़ रुपये की इनामी राशि घर लेकर जाएंगी ।