दिसंबर में अचानक करवट लेगा मौसम, यूपी, राजस्थान समेत इन राज्यों में बारिश, बढेगी ठंड

winter

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम एमपी और दक्षिण राजस्थान में देखने को मिलेगा।

New Delhi, Nov 30 : दिसंबर में उत्तर भारत में ठंड हद से ज्यादा बढने वाली है, क्योंकि 30 नवंबर के बाद मौसम एक बार फिर से बदलेगा, मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के 30 दिसंबर से उत्तर-पश्चिम तथा उससे सटे मध्य भारत को प्रभावित करने की संभावना है, उत्तर पश्चिम और आस-पास के मध्य भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना है, जिसकी वजह से ठंड बढ सकती है।

बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम एमपी और दक्षिण राजस्थान में देखने को मिलेगा, यानी इन राज्यों के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश की प्रबल संभावना है, आईएमडी के अनुसार दिसंबर के शुरुआत में गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है, इस दौरान पश्चिमी यूपी, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी यूपी में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

बर्फबारी
दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश में 2 दिसंबर को बारिश के साथ बर्फबारी होगी, वहीं दक्षिण में स्थित तमिलनाडु, पुद्दुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्ष्यद्वीप, क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी, इसके साथ अगले दो दिनों में दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश रायलसीमा में भारी बारिश की संभावना है।

इन इलाकों में बारिश की संभावना
आईएमडी ने बताया कि 30 नवंबर को दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसकी वजह से अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर से बढने की संभावना है, इसके प्रभाव में 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक अंडंमान तथा निकोबार द्वीप समूह में 1 दिसंबर तक बारिश के आसार बन रहे हैं।