महिला खिलाड़ी ने कोर्ट में उतारा टॉप, हो गया हंगामा, ट्विटर पर छिड़ी महाभारत  

फ्रांस की टेनिस खिलाड़ी एलिज कोर्नेट एक बार फिर खबरों में हैं । इस बार एलिज ने कोर्ट के एक अहम रूल का उल्‍लंघन कर दिया है । हालांकि इस नियम उल्‍लंघन को लेकर लोग उनके साथ खडे हैं ।

New Delhi, Sep 01 : फ्रांस की टेनिस खिलाड़ी एलिज कोर्नेट खबरों की सुर्खियों में हैं । इसका कारण है उनका खेल के दौरान कोर्ट के बाहर अपना टॉप उतारना । एलिज ने ऐसा क्‍यों किया इसकी वजह भी जानिए । दरअसल यूएस ओपन खेल रहीं महिला खिलाड़ी एलिज कोर्नेट ने खेल के दौरान 10 मिनट का हीट ब्रेक लिया था । इसके बाद जब वो वापस खेलने मैदान में पहुंची तो उन्‍हें पता चला कि उन्‍होने टॉप को उलटा पहन लिया है । इसी टॉप को सीधा करने के चक्‍कर में उन पर नियम उल्‍लंघन का फाउल लगा दिया गया ।

टॉप सीधा करना पड़ा भारी
कोर्नेट को जब ये पता चला कि उन्‍होने गलती से टॉप उल्‍टा पहन लिया है तो उन्‍होने इसे सीधा करने के बारे में सोचा । वो फौरन कोर्ट से बाहर गईं और टॉप्‍ को उतारकर सीधा पहन लिया । बस इस बात पर वहां हंगामा मच गया । कोर्नेट के इस कदम पर अब विवाद हो गया है । उन पर रेफरी ने कोड वायलेशन इशू कर दिया ।

10 सेकंड के लिए उतारा होगा टॉप
कोर्नेट ने मुश्किल से 10 सेकंड भी नहीं लिए होंगे टॉप को उल्‍टे से सीधा करके पहनने में । लेकिन इतनी सी देर में ही उन्हें अनस्पोर्ट्स मैनलाइक कंडक्ट के लिए ‘कोड वॉयलेशन’ इशू कर दिया । कोर्नेट के खिलाफ वायलेशन कोड लागू करने पर महिला टेनिस एसोसिएसन ने कड़ा विरोध जताया है । वहीं यूएस टेनिस एसोसिएशन ने भी रेफरी के इस फैसले पर खेद जताया ।

ट्विटर पर भी विरोध के सुर
कोर्नेट के खिलाफ जारी इस वायलेशन कोड का ट्विटर पर भी जमकर विरोध हो रहा है । महज 10 सेकंड के लिए टॉप को उतारना, वो भी किसी जरूरी वजह से ये गलत कैसे हो सकता है । कोर्नेट ने भी स्‍टेडियम में इस फैसले पर हैरानी जताई । ट्विटर पर लोग उनका सपोर्ट कर रहे हैं, इस वायलेशन कोड के खिलाफ महिला एसोसिएशन लंबे समय से विरोध में हैं ।

क्या है नियम
दरअसल रेफरी ने ये फैसला इसलिए भी लिया क्‍योंकि, ऐसे नियम है । नियम के मुताबिक महिला खिलाड़ी कोर्ट में ड्रेस नहीं बदल सकतीं । हालांकि पुरुष खिलाडि़यों पर ये नियम लागू नहीं होता है । पहली बार यूएस ओपन में इस बार गर्मी की वजह से हीट ब्रेक देने का फैसला किया गया है । इसी ब्रेक के बाद कोर्नेट जब कोर्ट में लौटी तो उल्‍टे टॉप को सीधे करने की वजह से वो वायलेशन नियम की शिकार हो गई । इससे पहले भी टेनिस में महिलाओं के पहनावे को लेकर विवाद हो चूके हैं । सेरेना के कैट सूट को लेकर भी खूब हंगामा मचा था ।