योगी आदित्यनाथ ने रचा इतिहास, नाम संग जुड़ गये ये 4 रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले सीएम

YOGI9

यूपी में पिछले 37 साल में सत्ता में वापसी करने वाले योगी पहले मुख्यमंत्री हैं, योगी से पहले कांग्रेस के एनडी तिवारी ने 1985 में ये कारनामा किया था।

New Delhi, Mar 25 : मैं योगी आदित्यनाथ… अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में शपथ लेकर योगी यूपी में लगातार दूसरी बार सीएम बन गये हैं, प्रधानमंत्री मोदी समेत 50 हजार से ज्यादा मेहमानों की मौजूदगी में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने योगी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई, इसके साथ ही योगी के नाम कई खास रिकॉर्ड दर्ज हो गये हैं।

37 साल बाद किसी सीएम की वापसी
यूपी में पिछले 37 साल में सत्ता में वापसी करने वाले योगी पहले मुख्यमंत्री हैं, योगी से पहले कांग्रेस के एनडी तिवारी ने 1985 में ये कारनामा किया था, Yogi (2) वो अविभाजित यूपी के सीएम थे और लगातार दो बार सीएम पद की शपथ ली थी, एनडी तिवारी के कार्यकाल के बाद कोई और मुख्यमंत्री ये कारनामा नहीं कर सका।

यूपी की सत्ता में वापसी करने वाले कुल पांचवें सीएम
एनडी तिवारी से पहले 3 अन्य मुख्यमंत्री भी सत्ता में वापसी कर चुके है, yogi adityanath 1957 में संपूर्णानंद, 1962 में चंद्रभानु गुप्ता और 1974 में हेमवती नंदन बहुगुणा लगातार दो बार मुख्यमंत्री बनने में सफल रहे थे, योगी यूपी के पांचवें सीएम हैं, जिन्होने लगातार दूसरी बार सत्ता संभाली है।

बीजेपी के पहले सीएम
यूपी में योगी से पहले कल्याण सिंह, राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री बन चुके हैं, cm yogi लेकिन इनमें से कोई भी लगातार दूसरी बार सत्ता हासिल नहीं कर सका, योगी यूपी में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री हैं, जिन्होने लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

15 साल बाद विधायक बना सीएम
यूपी में 15 साल बाद विधानसभा का कोई सदस्य मुख्यमंत्री बना है, yogi (1) पिछले कार्यकाल में योगी जब सीएम थे, तो लोकसभा के सदस्य थे, लोकसभा की सदस्या छोड़ने के बाद वो विधान परिषद के सदस्य बने थे, योगी से पहले अखिलेश यादव और मायावती भी एमएलसी के रुप में ही मुख्यमंत्री बने थे।