योगी कैबिनेट के इन मंत्रियों पर शाह की नजर, कई सांसदों के टिकट काट इन्हें उतारने की तैयारी

आने वाले दिनों में परिस्थितियां साफ हो जाएगी, कि कौन-कौन योगी कैबिनेट से संसद पहुंचने के रेस में शामिल है। 

New Delhi, Jul 29 : 2019 आम चुनाव के लिये राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरु कर दी है। खासतौर से यूपी में सभी पार्टियां पहले से ही कमर कसने के लिये तैयार है। सभी पार्टियों के रणनीतिकार यूपी पर अपना ज्यादा ध्यान लगा रहे हैं। कहा जा रहा है कि बीजेपी हाईकमान इस बार कुछ सांसदों का टिकट काट सकती है। इसके साथ ही पार्टी योगी सरकार के कुछ मंत्रियों को लोकसभा चुनाव का टिकट पकड़ा सकती है। कहा जा रहा है कि अमित शाह उन नेताओं पर दांव खेलने की तैयारी में हैं, जो उनकी नजर में क्षमतावान हैं। जिनके अंदर लोकसभा चुनाव अपने बलबूते जीतने की क्षमता है।

योगी के मंत्रियों पर नजर
बीजेपी सूत्रों का दावा है कि अमित शाह योगी कैबिनेट में शामिल कुछ मंत्रियों को लोकसभा चुनाव के मैदान में उतार सकते हैं। इस सूची में महिला एवं बाल और परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, कानून मंत्री ब़ृजेश पाठक, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, दारा सिंह चौहान और सिद्धार्थ नाथ सिंह का नाम शामिल है। शाह लगातार उनके नाम और दावों पर विचार कर रहे हैं।

रीता बहुगुणा को फूलपुर से टिकट
सूत्रों का दावा है कि बीजेपी हाईकमान रीता बहुगुणा जोशी को फूलपुर सीट से लोकसभा चुनाव में उतारने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि ये उनके पिता की कर्मभूमि रही है। इसलिये उनका दावा मजबूत माना जा रहा है, साथ ही अभी हाल में हुए लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी फूलपुर सीट हार गई। इस वजह से ही कहा जा रहा है कि अमित शाह इस सीट से रीता बहुगुणा को उतार सकते हैं। आपको बता दें कि रीता बहुगुणा जोशी 2014 लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह के खिलाफ लखनऊ सीट से कांग्रेस के टिकट पर लड़ी थी।

श्रीकांत शर्मा भी ठोंक रहे हैं दावा
ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा को अमित शाह का करीबी माना जाता है। उनके कार्यकाल में उनका कद लगातार बढ रहा है। श्रीकांत शर्मा मथुरा सीट से दावा ठोंक रहे हैं, आपको बता दें कि अभी वर्तमान में इस सीट से बॉलीवुड एक्ट्रेस हेमा मालिनी सांसद हैं। उन्होने 2014 में रालोद प्रमुख चौधरी अजीत सिंह के बेटे जयंत चौधरी को हराया था। हालांकि कहा जा रहा है कि हेमा मालिनी को मथुरा के बजाय पंजाब या राजस्थान से लड़वाया जा सकता है। इस सीट से श्रीकांत शर्मा को टिकट मिल सकता है।

सतीश महाना कानपुर
सतीश महाना को भी मोदी-शाह का करीबी माना जाता है। कहा जा रहा है कि इस बार वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को रिटायर किया जा सकता है, कानपुर से महाना को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। महाना की नजर पिछले काफी समय से इस सीट पर है। उनके अलावा दारा सिंह चौहान को पूर्वांचल के घोसी सीट से टिकट दिया जा सकता है। हालांकि उनकी पकड़ पूर्वांचल की दूसरी सीटों पर भी है, लेकिन वो दावा इसी सीट से ठोंक रहे हैं।

कई सांसदों का कटेगा टिकट
मोदी-शाह के प्लान के अनुसार 75 प्लस के नेताओं का टिकट कटेगा, कुछ को राजभवन भेजा जाएगा, कहा जा रहा है कि मुरली मनोहर जोशी, कलराज मिश्र समेत कुछ बड़े नेताओं के भी टिकट काटने के प्लान हैं, हालांकि अमित शाह लगातार यूपी के नेताओं के टच में हैं, कहा जा रहा है अभी सपा और बसपा से कुछ नेता पार्टी में भी शामिल होंगे, इसलिये अभी रणनीति पर काम चल रहा है। आने वाले दिनों में परिस्थितियां साफ हो जाएगी, कि कौन-कौन योगी कैबिनेट से संसद पहुंचेगा।