पंजाब में त्रिशंकु विधानसभा, Zee News के सर्वे में चौंकाने वाले दावे, जानिये कितनी सीटें

punjab

2017 में कांग्रेस को 39 फीसदी, अकाली को 25, आप को 24 और बीजेपी को 5 फीसदी वोट मिले थे, ओपिनियन पोल के अनुसार इस बार कांग्रेस को 30 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

New Delhi, Jan 21 : पंजाब में मतदान की तारीख धीरे-धीरे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे सियासी पारा चढता जा रहा है, सभी पार्टियां चुनाव जीतने के लिये पूरी ताकत झोंक रही है, इन सबके बीच तमाम चुनावी सर्वे भी सामने आ रहे हैं, अब जी न्यूज का सर्वे आया है, जिसमें ये जानने की कोशिश की गई है, कि पंजाब की जनता किसे बतौर सीएम देखना चाहती है, सर्वे में चौंकाने वाले नतीजे आये हैं।

चन्नी पहली पसंद
जी न्यूज के सर्वे के मुताबिक पंजाब के मौजूदा सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ही पहली पसंद हैं, 31 फीसदी लोग चाहते हैं कि चरणजीत सिंह चन्नी ही मुख्यमंत्री बनें, सीएम के लिये दूसरी पसंद आम आदमी पार्टी के भगवंत मान हैं, जिन्हें 24 फीसदी लोग सीएम के तौर पर देखना चाहते हैं। channi तीसरे स्थान पर शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर बादल हैं, जिन्हें 22 फीसदी लोग बतौर सीएम देखना चाहते हैं, 7 फीसदी कैप्टन अमरिंदर सिंह को और 5 फीसदी नवजोत सिंह सिद्धू को सीएम की कुर्सी पर देखना चाहते हैं। 11 फीसदी लोग अरविंद केजरीवाल को पंजाब के सीएम के रुप में देखना चाहते हैं।

10 मार्च को स्थिति साफ
आपको बता दें कि पंजाब में सत्ता में आने के लिये 117 विधानसभा सीटों में से 59 की जरुरत होगी, हालांकि इस सर्वे के मुताबिक किसी को भी पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है, Captain मालूम हो कि 20 फरवरी को मतदान होगा, तथा वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी, इसके साथ ही तस्वीर साफ हो जाएगी, कि पंजाब में अगला मुख्यमंत्री कौन होगा।

कितनी सीटें
2017 में कांग्रेस को 39 फीसदी, अकाली को 25, आप को 24 और बीजेपी को 5 फीसदी वोट मिले थे, ओपिनियन पोल के अनुसार इस बार कांग्रेस को 30 फीसदी वोट मिल सकते हैं, आप को 33 फीसदी, अकाली को 26 फीसदी और बीजेपी को 6 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, यानी कांग्रेस को छोड़ सभी पार्टियों का वोट शेयर बढता दिख रहा है। सीटों की बात करें, तो कांग्रेस को 35 से 38, अकाली दल को 32 से 35 सीटें, आम आदमी पार्टी को 36 से 39 सीटें तथा बीजेपी को 4 से 7 सीटें मिलने का अनुमान है, यानी ओपिनियन पोल में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है, तीनों की सीटें करीब-करीब आस-पास ही है।

https://youtu.be/R4rc2S8QwZo