बालों को जड़ से मजबूत कर देंगे ये 5 बेसन पैक

बालों से करती हैं प्‍यार तो उनकी खूबसूरती का भी ध्‍यान रखना होगा । आज हम लाए हैं आपके लिए कुछ ऐसे बेसन के पैक जो आपके बालों को स्‍मूद एंड सिल्‍की बनाएंगे ।

New Delhi, May 30 : बेसन के अनगनित फायदों में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके कुछ ऐसे उपयोग जो आपके बालों के लिए बेहद यूजफुल हैं । क्‍या आपने कभी सोचा है कि कुछ सालों पहले तक या हमारी दादी, नानी के जमाने में जब सैलून और हाई टैक्‍नोलॉजी नहीं हुआ करती थीं, तब महिलाएं अपने बालों की देखभाल कैसे करती थीं । जी हां बेसन और कई ऐसी घरेलु चीजें हैं जिनका इस्‍तेमाल कर महिलाएं अपनी सुंदरता की देखभाल करती थीं ।

Advertisement

बेसन का मास्‍क
घर में आप बेसन का प्रयोग तो करते ही हैं । बेसन का इस्‍तेमाल बालों के लिए काफी समय से होता आ रहा है । नॉर्मल टेमपरेचर पर पानी में बेसन को मिलाए । एक पतला बेटर तैयार करें । बालों की जड़ों में इस पेस्‍ट को डालें और हल्‍के हाथें से पूरे बालों पर लगा लें । 10 से 15 निमट इस पैक को बालों में लगे रहने दें । जब ये सूखने लगे तो बालों को स्‍टीम देना शुरू करें । इससे आपके बालों की नमी लौटेगी और बेसन के गुण बालों की जड़ों में जाएंगे ।

Advertisement

बेसन और बादाम का पैक
विटामिन ई से भरपूर बादाम बालों के लिए फायदेमंद होते हैं । बालों के लिए बादाम का तेल सर्वोत्‍तम माना जाता है । इसको आप बेसन के साथ मिलाकर पैक बना सकते हैं । बेसन और बादाम का पैक बनाने के लिए आप बेसन में बादाम पाउडर मिलाएं, एक नींबू का रस, एक चम्‍मच शहद और दही मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें । इस पेस्‍ट को बालों पर जड़ से अप्‍लाई करें । जब पेस्‍ट सूख जाए तो गुनगुने पानी से बालों को वॉश कर लें । इस पैक का इस्‍तेमाल हफ्ते में दो बार करने से बाल घने और मजबूत हो जाएंगे ।

बेसन और अंडे का पैक
अंडा बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर है, इसे लगाने से बाल स्‍मूद हो जाते हैं । बेसन के साथ अंडे के सफेद भाग को मिलाकर, नींबू और शहद का पैक लगाने से बालों में बेहद खूबसूरत चमक आती है । आपके बालों से डैंड्रफ की समस्‍या भी दूर होती हैं ।आपके स्‍कैल्‍प को विटामिन ई का पोषण मिलेगा, जिससे सिर में ड्राईनेस की समस्‍या से भी निजात मिल जाएगी ।

बेसन और दही का पैक
दही को भी बालों में लगाया जाता है, दही और बेसन का पैक बालों की जड़ों पर अप्‍लाई करें, बाल मजबूत होंगे साथ ही बालों के गिरने, झड़ने की समस्‍या से भी आपको निजात जरूर मिल जाएगी । इससे आपके बालों की नमी लौटेगी और बेसन के गुण बालों की जड़ों में जाएंगे ।

बेसन और जैतून तेल का पैक
ऑलिव ऑयल बालों के लिए अच्‍छा माना जाता है । जैतून के तेल से बाद लंबे, घने और मजबूत होते हैं । बेसन और जैतून के तेल का एक मिक्‍स तैयार करें और इसे धीरे-धीरे बालों की जड़ों पर मले । बाल पहले से ज्‍यादा स्‍ट्रॉन्‍ग होंगे, बालों में रूसी की समस्‍या भी नहीं होगी । बाल पहले से कम टूटेंगे, और इसके इस्‍तेमाल से धीरे-धीरे झड़ने खत्‍म हो जाएंगे ।