बच्‍चों में बचपन से डालनी होंगी ये 6 आदतें, वरना बाद में पछताएंगे आप

पैरेंट बनना आसान काम नहीं होता, आपके कंधों पर एक बड़ी जिम्‍मेदारी होती है । वो जिम्‍मेदारी है अपने बच्‍चे को एक अच्‍छा इंसान बनाने की ।

New Delhi, Jul 17 : बच्‍चे अपने मां – बाप का अक्‍स होते हैं । जैसे आप होंगे वैसे ही आपके बच्‍चे होंगे । पैरेंट बनने से पहले आपने कई बातें अपने बच्‍चे के बारे में सोची होंगी । ये करेंगे, वो करेंगे टाइप … लेकिन जब से आपके घर नन्‍हा मुन्‍ना मेहमान आया है क्‍या आप कुछ भी सोच पाने की हालत में हैं । शायद नहीं क्‍योंकि बच्‍चों को संभालना काफी मेहनत का काम है । बहरहाल, इस बिजी शिड्यूल में भी आपको बच्‍चों में कुछ आदतें बचपन से ही डालनी चाहिए । क्‍या हैं वो आगे पढ़ें ।

सुबह जल्‍दी उठने की आदत डालें
सबसे पहले तो बच्‍चों में सुबह जल्‍दी उठने की आदत डालें । इसके लिए आपको रात को जल्‍दी सोना होगा । एक रिसर्च कहती है कि जो बच्‍चे रात 10 बजे से पहले सो जाते हैं उनका दिमाग देर से सोने वाले बच्‍चों की तुलना में ज्‍यादा तेज होता है । दिमाग तेज होगा तो बच्‍चा पढ़ाई में भी अचछा होगा । नींद पूरी होने का असर बच्‍चे के पूरे दिन के कार्यक्रम पर पड़ता है, उसे नींद अच्‍छी नहीं आएगी तो वो दिन भर बेचैन रह सकता है ।

एक दूसरे का सम्‍मान करना
बच्‍चों में ये आदत बचपन से डालें, रिश्‍तों की महत्‍ता समझाएं । दोस्‍तों की वैल्‍यू समझाएं । जीवन में हर व्‍यक्ति सम्‍मान के योग्‍य है ये समझाएं । बच्‍चे को धर्म, जाति, ऊंच, नीच एसी बातें सिखाने से अच्‍छा उसमें दया भाव, जानवरों के लिए प्‍यार, सहानुभूति ऐसी बातें सिखाएं ।

जीवन के लिए जरूरी बातें
बच्‍चों को पौधों को नुकसान ना पहुंचाना, पानी बचाना, बिजली बचाना ये बातें बताएं ताकि वो इसे अपनी जीवनशैली का हिस्‍सा बना सके । जीवन की वो बातें जो आगे चलकर उसे एक अचछा इनसान बनाएं । पढ़ाई लिखाई ये सब तो आप उसे देंगे ही लेकिन अचछे संस्‍कार वो बच्‍चे में कौन डालेगा । माता-पिता ही बच्‍चे के पहले शिक्षक होते हैं । इसके हमेशा याद रखें ।

बच्‍चों को ये भी जरूर सिखाएं
खाना खाने से पहले हाथ धोना, वॉशरूम यूज करने के बाद हाथ धोना । खेलकर आने के बाद हाथ धोना, संध्‍या या प्रात: काल में ईश्‍वर के समक्ष बैठकर उनसे दुख सुख बांटना ये बच्‍चों को बचपन से सिखाएं । अपनी जड़ों से जुड़े रहना बच्‍चों को सिखाएं, ये उनके लिए बहुत जरूर है । कोशिश करें कि संस्‍कृति से जुड़ी कुछ चीजें वो खुद ब खुद सीख जाए ।

गुड टच और बैड टच
इसके अलावा आजकल बच्‍चों को एक बात जो बहुत जरूरी है बताना वो हैं गुड टच और बैड टच । मासूम बच्‍चों के साथ आजकल होती वारदातें इसीलिए हैं क्‍योंकि बच्‍चे इन बातों को समझ ही नहीं पाते । घर से ये बातें समझाई जाएं तो बच्‍चे बाहर ज्‍यादा सुरक्षित हों । उनके स्‍कूल, दोस्‍तों के बारे में भी जरूर जानें । ये गुड पैरेंटिंग की कुछ टिप्‍स हैं जो आपको जरूर पता होनी चाहिए ।