कटहल के बीज के कमाल के फायदे, इनका इस्‍तेमाल इस प्रकार करें

कटहल के सेहत के लिए बहुत फायदे होते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कटहल के बीज भी बहुत फायदा करते हैं । जानें ये किन प्रॉब्‍लम्‍स में कारगर हैं ।  

New Delhi, May 26 : कटहल, इसे अंग्रेजी में जैकफ्रूट कहा जाता है । सेहत के लिहाज से, सौंदर्य के लिहाज से कटहल किसी भी दूसरी सब्‍जी कहीं ज्‍यादा पोषक तत्‍वों से भरपूर है । इसके फायदे न्‍यूट्रीशनिस्‍ट हमेशा से बताते आ रहे हैं । कटहल को सब्‍जी और फल दोनों की ही श्रेणी में रखा जाता है, इसके पके हुए फल के बीज बहुत ही स्‍वादिष्ट होते हैं । ये पकने के बाद बहुत ही मीठा और गल जाता है, लेकिन इसके बीज सख्‍त ही रहते हैं । कटहल के बीजों को प्रयोग आयुर्वेद में कई तरह की दवाईयां बनाने में किया जाता है । इसके एक नहीं कई फायदे हैं ।

Advertisement

पोषक तत्‍वों से भरपूर
कटहल एक नहीं बल्कि कई गुणों की खान है । इसमें विटामिन A, C, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है । कटहल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है । इसका सेवन आपके लिए अति लाभदायी है । आगे जानिए कटहल से जुड़ी वो बातें जो आपको इसका सेवन करने के लिए मजबूर कर देंगी ।

Advertisement

बालों पर अचूक असरदार
कटहल के बीज का इसतेमाल बालों के बनाई जाने वाली दवाईयों में किया जाता है ये बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है । इसका इस्‍तेमाल बालों की जड़ों में ब्‍लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता है, जिससे बाल ज्‍यादा मजबूत हौर सेहतमंद होते हैं । कटहल में मैगनीज भरपूर मात्रा में होता है ये बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ।

मजबूत होंगी हड्डियां
कटहल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है । इसे खाने से शरीर को कैल्यिायम की आपूर्ति पूरी होती है । ये शरीर में हड्डियों तक सीधे कैल्शियम पहुंचाता है औश्र उन्‍हें मजबूत बनाता है । कटहल के दो से 3 पीस में 56.1 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो आपकी रोजाना की कैल्श्यिम की जरूरत का एक अच्‍छा अंश हो सकता है ।

एंटी एजिंग
कटहल का इसतेमाल सेहत के साथ ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में भी होता है । कटहल एंटी एजिंग है, ये त्‍वचा को डैमेज होने से बचाता है । असमय आने वाली झुर्रियों को रोकता है । कटहल खने वाले लोगों की उम्र बढ़ने पर भी वो उम्र के असर से अछूते रहते हैं । इस सब्‍जी में फज्ञइकर के साथ पानी भी भरपूर मात्रा में होता है । ये हमारे डायजेशन को ठीक करता है, जिससे त्‍वचा जवां होती है ।

इम्‍युनिटी बढ़ाए
सेहत एकदम दुरुस्‍त रहेगी अगर आपकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता दुरुस्‍त रहेगी । प्राकृतिक खान पान की चीजों में इमयूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करने के कई तत्‍व पाए जाते हैं । नियमित रूप से कटहल का सेवन आपको इम्‍यून करता है इसमें विटामिन सी पाया जाता है, कटहल खाने से थायराइड हार्मोन के नियंत्रण में भी मदद करता है ।