नवरात्रि में व्रत रखने से नहीं होती ये तीन बीमारियां, साथ ही छूट जाती है बुरी आदतें

Fasting

नवरात्र के दौरान प्रत्येक इंसान नये उत्साह और उमंग से भरा होता है, व्रत रखने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिसकी वजह से लसिका प्रणाली सही हो जाती है।

New Delhi, Mar 17 : आस्था और विश्वास के प्रतीक माने जाने वाले नवरात्र की शुरुआत होने वाली है, यूं तको साल में नवरात्र 6 बार आती है, लेकिन चैत्र और आश्विन मास के नवरात्र का खास महत्व समझा जाता है। इस साल 18 मार्च से चैत्र नवरात्र का व्रत शुरु हो रहा है। आपको बता दें कि नवरात्र में व्रत रखने की परंपरा भी बहुत पुरानी है। इसके धार्मिक कारण भी हैं, इसलिये सेहत के लिहाज से भी ये बेहद फायदेमंद होता है। कई लोग नवरात्र के सभी दिन व्रत रखते हैं, तो कुछ लोग केवल दो दिन, ये अपनी-अपनी आस्था का विषय है। जहां तक सेहत का सवाल है, तो इन उपवासों से सेहत पर सकारात्मक असर पड़ता है।

तनाव पर नियंत्रण
ऐसी मान्यता है कि नवरात्र के दौरान प्रत्येक इंसान नये उत्साह और उमंग से भरा होता है, व्रत रखने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, Fasting1जिसकी वजह से लसिका प्रणाली सही हो जाती है, इससे आपके शरीर का रक्त संचार बना रहता है, इससे मानसिक स्तर सुधरता है। दिमाग से तनाव समाप्त होता है, इसके अलावा दिनचर्या के नियमित करने की वजह से इंसान के चेहरे पर रौनक आ जाती है।

रोगियों को फायदा
नवरात्र के दौरान व्रत रखने से कई रोग जैसे मधुमेह, कैंसर, अर्थराइटिस आदि से ग्रस्त लोगों को बहुत फायदा होता है, fast1दरअसल नवरात्र ने इन नौ दिनों में लोगों की दिनचर्या नियमित हो जातकी है, जिसकी वजह से कई रोगों से छुटकारा मिल जाता है। इन नौ दिनों में इंसान सुबह उठकर पूजा-अराधना करने के बाद फलों का सेवन करते हैं, जिससे कई तरह के रोग दूर हो जाते हैं।

मोटापे पर कंट्रोल
उपवास के दौरान कई प्रकार की खानों पर बंदिशें लग जाती है, जिसकी वजह से मोटे लोगों का वजन कम होने लगता है, weightकुछ लोग व्रत के दौरान तली हुई और ज्यादा कैलोरी वाली चीजें खाने से परहेज करते हैं, ज्यादातर लोग व्रत के दौरान फल का सेवन करते हैं, इस वजह से एक्सट्रा फैट कम होने लगता है, जिससे आपका वजन कम नियंत्रण में होने लगता है।

डिहाइड्रेशन नहीं होता
नवरात्र के उपवास के दौरान ज्यादा ज्यादा लगती है, इसलिये लोग खाने के बजाय पानी या दूसरे तरह के तरल पदार्थो का सेवन करते हैं, इस वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता है। water 3ज्यादा पानी पीने से दूसरी कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।

व्रत के फायदे
आप ऐसे कई लोगों को जानते होंगे, जो रोजाना शराब, सिगरेट या तंबाकू खाते-पीते हैं, लेकिन जो लोग व्रत रखते हैं, इन 9 दिनों में वो इन चीजों का सेवन नहीं करतें। भले व्रत के बहाने ही सही, इन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों से लोगों को छुटकारा मिलता है। ये स्वास्थ्य के साथ-साथ लोगों के जेब पर भी भारी पड़ता है।

कोलेस्ट्रॉल
व्रत रखने से शरीर के भीतर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, क्योंकि इन नौ दिनों में आप ऑयली चीजों से परहेज करते हैं। food (7)इसके साथ ही गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से भी आपको छुटकारा मिलता है। इसलिये कहा जा सकता है कि नवरात्र के नौ दिन अध्यात्म के साथ-साथ सेहत के लिये भी फायदेमंद होता है।

पाचन तंत्र दुरुस्त
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक व्रत की वजह से जिन लोगों का पाचन तंत्र की परेशानी रहती हैं, उनका पाचन तंत्र सही हो जाता है, वो संतुलित मात्रा में आहार लेते हैं, जो पाचनतंत्र आसानी से पचा देता है। Fasting2हालांकि कुछ लोग ये भी कहते हैं कि व्रत अध्यात्म से जुड़ा होता है, इसलिये इससे शरीर में अतिरिक्त ऊर्जा का एहसास होता है।

उपवास के दौरान रखें ध्यान
नवरात्र के दौरान पूरे दिन भूखा रहने और रात में हैवी आहार लेने की वजह से कुछ लोगों को बेहोशी आना, चक्कर आना, सिरदर्द होना, Fastingकमजोरी महसूस होना इत्यादि समस्याएं हो सकती हैं, इसलिये उपवास के दौरान हर दो तीन घंटे में फल, सलाद या जूस इत्यादि लेते रहे। व्रत में खीरा, खरबूजा जैसे फलों को खाते रहने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है, साथ ही वजन बढने का भी खतरा नहीं रहता है।