जानिए प्‍याज के अनगिनत फायदे, गर्मियों में सेहत के लिए रामबाण है, लेकिन ऐसा प्‍याज ना खाएं

क्‍या आप डार्क सर्कल की परेशानी से जूझ रही हैं, या घर में बच्‍चा बार – बार जुकाम, बुखार से परेशान है । कई मुश्किलों को हल करने की एक दवा आपके किचन में ही मौजूद है ।

New Delhi, May 26 : एक नहीं अनेक गुणों की खान है किचन में मौजूद वो प्‍याज जिसे काटते ही आंखों में आंसू आ जाते हैं । क्‍या औरतें क्‍या पुरुष, कटे हुए प्‍याज के सामने किसी की नहीं चलती और सबकी आंखों से आंसू आ ही जाते हैं । किचन में आपको रुलाने वाला ये प्‍याज आपको आंखों को कितना साफ कर देता है आपको पता ही नहीं चलता । बहरहाल बात करते हैं प्‍याज के कई गुणों में से कुछ चुनिंदा गुणों की जिन्‍हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे ।

Advertisement

लू से बचाता है
किचन के किंग यानी की प्‍याज का सेवन, आपको गर्मियों में लू से बचाता है । कच्‍चे प्‍याज को खाने से लू नहीं लगती और आप गर्मियों में सेहतमंद रहते हैं । गर्मियों में नाक से खून बहना यानी नकसीर फूटना, इस समस्‍या में प्‍याज आपको फायदा पहुंचा सकता है ।  जब भी नाक से खून बहे तो आप एक प्‍याज को काटकर उसे सूंघ लें, आप देखेंगे नाक से खून आना बंद हो जाएगा और आपको राहत मिलेगी ।

Advertisement

मामूली बीमारियों में भी असरदार
अगर आपके घर में कोई खांसी, जुकाम, बुखार से परेशान है और इलाज नहीं हो पा रहा है तो इससे तुरंत राहत पाने के लिए आप प्याज़ के रस में शहद मिलाएं और इसका सेवन करें । बीमारी में जल्‍दी आराम मिलेगा । इतना ही नहीं जिस कमरे में ऐसा रोगी आराम करता है उस कमरे में प्‍याज को दो टुकड़ों में काटकर रख दें । आप हैरान हो जाएंगे ये जानकर कि ऐसा करने से भी सर्दी, खांसी – जुकाम ठीक हो जाता है ।

कॉलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित करे
वो लोग जिनका कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ा हुआ है, उनके लिए कच्‍चे प्‍याज का सेवन उपयुक्‍त माना जाता है । कच्‍चा प्‍याज खाने से ब्‍लड फ्लो सही बना रहता है और ब्‍लड गाढ़ा भी नहीं होता । प्‍याज खाने से पुरुषों को खास फायदे मिलते हैं । पुरुषों में स्‍पर्म क्‍वालिटी को इंप्रूव करता है और उनकी सेहत को भी ऊर्जवान रखता है । पुरुषों के लिए हरे प्‍याज का सेवन बहुत ही लाभकारी माना गया है, इसकी सब्‍जी बनाकर खाएं, ये आपको बहुत फायदा पहुंचाता है ।

शानदार ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट
प्‍याज एक ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट की तरह भी काम करता है । चेहरे पर अगर डार्क सर्कल पड़ गए हों तो प्‍याज के रस में एक चुटकी हल्‍दी मिलाएं और इसे धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं । कुछ देर बाद इसे धो लें । अगर चेहरे पर पिगमेंट हो गए हों, झाईयां हो रही हों तो आप प्‍याज के रस में दही मिलाकर इसे मसाज करें, धीरे-धीरे आपके चेहरे से दाग धब्‍बे खत्‍म होने लगेंगे । डेढ़ चम्मच प्याज़ के रस में बेसन मिलाएं, इसमें आधा चम्मच दूध मिलाएं और इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं । 10 से 15 मिनट बाद इसे रुई की मदद से साफ कर लें । स्किन पर फर्क महसूस होगा ।

बालों के लिए लाभदायक
प्‍याज का रस बालों के लिए भी फायदेमंद हैं । बाल अगर बहुत पतले हों तो प्‍याज का पेस्‍ट बनाकर इसे बालों पर अप्‍लाई करें । जड़ से बालों के एंड तक इसे अप्‍लाई करें । प्‍याज को बालों में अप्‍लाई करने से वो मजबूत होते हैं, घने होते हैं, काले होते हैं इसके अलावा अगर बालों में जूं की समस्‍या हो गई तो वो भी खत्‍म हो जाती है । इस पेस्‍ट को सिर में 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें ।

माहवारी नियमित करे
वो महिलाएं जो इरेगुलर पीरियड्स से गुजर रही हैं तो उन्‍हें किचन के इस कोहिनूर से जरूर मदद मिलेगी । तारीख से कुछ दिन पहले कच्‍चे प्‍याज का सेवन शुरू कर देना चाहिए । पीरियड समय पर होंगे ।
ऐसे प्‍याज का प्रयोग ना करें – कटा हुआ प्‍याज कभी भी प्रयोग में नहीं लाना चाहिए । प्‍याज अपने आस-पास के वातावरण से कीटाणु, जीवाणुओं को आकर्षित करता है और खुद में समा लेता है । ऐसा प्‍याज खानासेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है ।